प्राइवेट कॉलेज के छात्रों का लोन भरेगी केंद्र सरकार

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम के नए दिशा निर्देशों पर कहा कि हमने इस पर गंभीरता से विचार किया है. सरकार मामले की संवेदनशीलता को समझती है. लिहाजा हमने कानून मंत्रालय से कहा कि वे इस मामले में रिव्यू पिटीशन दाखिल करने को कहा है.

राहुल गांधी के ट्वीट पर रविशंकर ने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष यूपीए सरकार के 10 सालों के शासन को याद कर रहे हैं.

रविशंकर प्रसाद से पहले बोलते हुए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में व्याप्त दो समस्याओं को लेकर कैबिनेट ने महत्वपूर्ण फैसले किए हैं. उन्होंने कहा कि प्राइवेट कॉलेज में पढ़ाई के लिए छात्रों को राहत देने के लिए सरकार ने ऐतिहासिक फैसला किया है. अब छात्रों के 6600 करोड़ लोन का पैसा सरकार भरेगी.

उन्होंने कहा कि 2009 में ये योजना शुरू हुई थी पर हर साल सिर्फ 800 करोड़ रुपए खर्च हुआ. तीन साल में सब्सिडी हमने 5500 करोड़ कर दिया और अब हमने तीन गुना बढ़ाकर सब्सिडी की राहत 2200 करोड़ पहुंचा दी है.

सीबीएसई पेपर लीक पर जावड़ेकर ने कहा कि सीबीएसई की व्यवस्था सबसे अच्छी है और इससे सीबीएससी की छवि को दाग लगा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चिंतित हैं.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि मोदी सरकार पूर्वोत्तर के विकास को लेकर दृढ़ प्रतिज्ञ है. प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर का 28 बार दौरा कर चुके हैं. क्षेत्र के विकास में उनकी व्यक्तिगत रूचि है, जिसके लिए 45 हजार करोड़ का बजट रखा गया है.