दिल्ली से लखनऊ जाना होगा महंगा, एक्सप्रेस-वे पर लगेगा टोल

अगर आप यमुना एक्सप्रेस-वे और आगरा-लखनऊ प्रक्सप्रेस-वे के रास्ते नोएडा से लखनऊ का सफर करने की तैयारी कर रहे हैं तो अब आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी. दरअसल, 15 जनवरी से यूपी एक्सप्रेस-वेज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स वसूलने की तैयारी कर रहा है. इस वजह से दिल्ली से लखनऊ का सफर अब महंगा होने वाला है.

एक्सप्रेस-वे पर होंगे दो टोल प्लाजा

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर दो टोल प्लाजा होंगे. एक लखनऊ की ओर से आने पर और दूसरा आगरा की ओर से आने पर. इस तरह से अगर एक्सप्रेस-वे का आपको इस्तेमाल करना है तो टोल देना ही होगा. बता दें, अब तक इस एक्सप्रेस-वे पर कोई टोल नहीं वसूला जा रहा था, लेकिन सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए अब इसे लागू करने का प्लान बनाया गया है.

कितना देना होगा टोल

गौरतलब है कि यमुना एक्सप्रेस-वे से नोएडा से आगरा जाने पर 415 रुपए टोल टैक्स देना होता है. वहीं, अब आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अथॉरिटी 500 रुपए तक टोल वसूलने की तैयारी में है. इस तरह से यमुना एक्सप्रेस-वे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करते हुए नोएडा से लखनऊ जाने पर टोल के तौर पर 915 रुपए देने होंगे.

एक्सप्रेस-वे पर सुविधाओं का अभाव

बता दें, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर अभी सुविधाएं उस हिसाब की नहीं है. यहां अभी लाइटिंग, फिनिशिंग, टॉयलेट जैसी सुविधाओं का भी अभाव है. ऐसे में अथॉरिटी के टोल टैक्स वसूलने के प्लान से लोग खुश नजर नहीं आ रहे. हालांकि, अथॉरिटी के अध‍िकारियों का कहना है कि टोल एक्सप्रेस-वे पर सुविधाओं को बेहतर करने के लिए ही वसूला जा रहा है.

302 किलोमीटर का है आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट था. ये एक्सप्रेस वे 302 किलोमीटर का है और ये देश का सबसे लंबा सिक्स एक्सप्रेस-वे है. इसकी लागत करीब 13 हजार 200 करोड़ की थी. अख‍िलेश ने 21 नवंबर 2016को एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था.