कोरोना वायरस से बचने के लिए इन आदतों में लाएं बदलाव

कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ़ -सफाई बेहद जरूरी है लेकिन क्या आप जानते हैं की केवल साफ़-सफाई के अलावा भी कई ऐसी बात हैं जिन पर आपको बेहद ध्यान देना चाहिए। इन बातों को ध्यान में रखकर ही कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरे से बचा जा सकता है लेकिन अगर अपने इन बातों पर ध्यान नहीं दिया तो परिणामस्वरूप आप कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं वह बातएं जिनका हमे इन दिनों बेहद ध्यान रखना चाहिए।

नाखून न चबाएं- इस बात से तो हम सभी वाकिफ है की हम से से कई लोगो को नाखून चबाने की आदत होती है। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आज ही इस आदत को छोड़ दीजिये क्योंकि नाखून में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं और यह बैक्टीरिया मुँह द्वारा हमारे शरीर में आसानी से प्रवेश कर जाते हैं। जिससे संक्रमण होने का खतरा बाद सकता है।

मुंहासे पर हाथ न लगाएं – चेहरे पर मुहांसे होना एक आम बात है । लेकिन चेहरे के मुहासों को अपने हाथों द्वारा ठीक किया जाना आपके लिए भरी मुसीबत खड़ी कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह वायरस शरीर के किसी भी सतह पर रह सकता है। ऐसे में अगर आप बार -बार अपने चेहरे पर हाथ लगाएंगे तो इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

चादर जल्दी बदलें – अगर आप अपनी चादर को हर हफ्ते धोते हैं तो आपको अपनी यह आदत बदलनी पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि यह वायरस सतह पर कुछ दिनों तक रहता है। ऐसे में आपको अपनी चादर को हर दूसरे दिन धोना चाहिए।

टूथ ब्रश– भले ही आपने अपने दांतो को अच्छे से साफ़ कर लिया लो लेकिन अगर आप अपना टूथ ब्रश ऐसे ही वाश बेसिन पर ही रख देते हैं तो इससे वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।