मेनका गांधी ने HRD मंत्रालय को लिखा पत्र,स्कूलों के आसपास ही बिक रहा तंबाकू

मेनका गांधी ने स्कूलों के आसपास बिक रहे सिगरेट और तंबाकू उत्पादों पर आपत्ति जताते हुए मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नाड्डा को पत्र लिखा है.

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने अपने पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को बताया कि यह बेहद गंभीर बात है कि स्कूलों के आसपास ही तंबाकू और सिगरेट की दुकानें चलाई जा रही हैं. यह सरासर नियमों का उल्लंघन है. 100 मीटर के अंदर ही लगाई गई इन दुकानों की वजह से बच्चे आसानी से तंबाकू-सिगरेट की चपेट में आ रहे हैं.

मेनका ने स्कूलों के आसपास बिक रहे सिगरेट और तंबाकू उत्पादों पर आपत्ति जताते हुए लिखा कि आसानी से उपलब्ध होने वाला तंबाकू बच्चों को कम उम्र में ही नशे का श‍िकार बना रहा है. ऐसे में इस पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए.

मेनका गांधी ने इस बाबत नड्डा से नियम बनाने की भी मांग की. मेनका गांधी ने कहा कि सिगरेट और तंबाकू उत्पाद सड़क किनारे या किसी भी वेंडर और दुकान पर ना बेंचे जा सकें. बल्कि सिगरेट और तंबाकू को सिर्फ कुछ Specified Markets में ही बेचने की इजाजत हो.

मेनका ने प्रकाश जावड़ेकर को लिखे पत्र में कहा कि वो भी इस संबंध में जरूरी कार्यवाही के लिए स्कूलों को निर्देश दें.