हाम्रो स्वाभिमान ने हरतालिका तीज के साथ मनाया भाईचारे का जश्न

नई दिल्ली – भारत की संस्कृति व सभ्यता अनेकता में एकता है। विगत दिनो कुछ ऐसा ही नजारा नई दिल्ली स्थिति सिरी फोर्ट के सभागार में हरतालिका तीज के अवसर पर आयेजित समारोह में दिल्ली वालो को देखने का सुअवशर मिला। अनेकता के बीच एकता का जश्न मनाते हुए पतंजली योगपीठ की सामाजिक शाखा हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट ने 30 अगस्त 2022 को नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में हरतालिका तीज का जश्न मनाया। हरतालिका तीज एक पावन उत्सव है,उत्तर भारत और नेपाल में खासतौर पर महिलाएं और लड़कियां इस त्योहार को जोश एवं उत्साह के साथ मनाती हैं। हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट ने भारतीय एवं नेपाली नागरिकों के साथ इस पावन दिवस पर भाईचारे का जश्न मनाया। इस मौके पर एमजे ऐश डांस स्टूडियो के प्रतिभाशाली डांसर ने सुंदर और अद्भुत नृत्य प्रस्तुति भी दी।
इस अवसर पर पतंजलि आयुर्वेद के प्रतिनिधि व केन्द्र एवं राज्य सरकारों के प्रतिनिधि,भारत के लिए नेपाल के अम्बेसडर,पद्मश्री विजेता लेखक सोनु लामा,लेखक एवं कवि केदार नाथ गुरुंग, तालवादक काजी सिंह,लेखक लिल बहादुर छेत्री भी मौजूद थे। कार्यक्रम में अखिल भारतीय महासंघ तकनीकी समिति के अध्यक्ष श्री श्याम थापा सहित कर्नल ललित राय,सामाजिक कार्यकर्ता इंदिरा रानामगर,उद्यमी विष्ण प्रसाद शर्मा,सामाजिक कार्यकर्ता अनुराधा कोईराला, संसद सदस्य राजु बिस्ता,शिक्षक तारापति उपाध्याय, कलाकार मुकेश थापा,गायक एवं अभिनेता मुरलीधर ने भी शिरकत की। इन प्रतिष्ठित उपस्थित गणों को हाम्रो गौरव पुरस्कार 2022 से नवाजा गया। इस अवसर पर हजारों नेपाली भाषी लोग,विभिन्न समुदायों के मेहमान और सरकारी एवं गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। इसके अलावा नेपाल और भारत से अंतरराष्ट्रीय ख्याति के लेखकों, शिक्षकों,सामाजिक सुधारकों, गायकों एवं कलाकारों ने भी आयोजन में जोश और उत्साह के साथ हिस्सा लिया,अपने शानदार परफॉर्मेंस दिए।
‘‘हाम्रो स्वाभिमान भारत में नेपाली/गोरखा लोगों की मर्यादा की जश्न मनाता है,समाज में उनके योगदान को सम्मानित करता है, परम्पराओं,शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों को सम्मानित करता है।हमारा लक्ष्य विश्वस्तर पर संस्कृति और परम्पराओं को बरक़रार रखना और उन्हें बढ़ावा देना है।’’ जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गज व्यक्तित्वों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।‘हमारी एकता, मर्यादा,अखंडता हमारे प्राथमिक लक्ष्य हैं