निम्स विश्विद्यालय में विपिन गौड़ पहुंचे मुख्य अतिथि के रूप में

 

जयपुर- बुधवार को निम्स विश्वविद्यालय में पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के द्वारा पत्रकारिता और वर्तमान राजनीतिक मुद्दों से सम्बंधित एक संघोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि डॉ० विपिन गौर ने छात्रों को संबोधित किया। डॉ० विपिन गौर वर्तमान में न्यूज़पपेर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव हैं। स्वतंत्र पत्रकारिता से इन्होंने मीडिया के जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई। निम्स विश्वविद्यालय के जनसंचार के छात्रों से साक्षात्कार के दौरान इन्होंने अपने संघर्षों का अनुभव साझा करते हुए भावी पत्रकारों को भी स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए प्रेरित किया। इन्होंने अपने व्याख्यान में जनसंचार के तमाम पहलुओं से छात्रों को अवगत कराया और कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है और हमें इसकी गरिमा को बनाए रखना चाहिए। इस दौरान छात्रों ने भी पत्रकारिता से सम्बंधित अपना प्रश्न उनके सामने रखा जिसका जवाब उन्होंने अपने अनुभवों के आधार पर दिया और कहा कि आज के समय में अधिकांश छात्र जनसंचार को करियर के विकल्प के रूप में चुन रहे हैं लेकिन ये सिर्फ एक रोजगार नहीं बल्कि समाज सेवा है।

हम आमलोगों की आवाज बन कर उन सभी मुद्दों को उठा सकते हैं जिस पर सरकार की नजर नहीं जाती जिसके कारण आज भी बहुत से लोग अपने अधिकारों से वंचित रह जाते हैं। सफल पत्रकार वही है जो निर्भीकता से भ्रष्टाचार पर सवाल खड़ा कर सके और जिसके भीतर समाज सेवा की जुनून हो।
टीवी और इंटरनेट के आने से आज की पत्रकारिता बहुत सरल हो गई है वरना एक दौर था जब एक खबर की रिपोर्टिंग का सफर बहुत मुश्किल भरा होता था।
पत्रकारिता एवं जनसंचार के प्रधानाध्यापक प्रोफेसर डॉ० सजिन बत्रा जी ने भी छात्रों को सम्बोधित किया और कहा कि कलम में ऐसी ताकत होती है जिसके आगे हर भ्रष्टाचारी को झुकना पड़ेगा लेकिन शर्त ये है कि आपके कलम की आवाज सत्य के पक्ष में हो और स्वतंत्र हो।

अंत में जनसंचार की विभागाध्यक्ष डॉ० सारिका ताखर बड्सरा औरअसिस्टेंट प्रोफेसर विनोद सोनी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान पत्रकारिता के अन्य शिक्षक व छात्र – छात्राएं मौजूद रहे।

कार्यक्रम के बाद निम्स यूनिवर्सिटी के चेयरमैन ड्रॉक्टर बलबीर तोमर ने विपिन गौड़ को राजस्थानी पगड़ी शाल पहनाकर उनका स्वागत किया व सम्मानित किया । जल्दी ही न्यूज़ पेपर एसोसियेशन ऑफ इंडिया व निम्स यूनिवर्सिटी एक एमओयू साइन करेंगे जिसमें पत्रकारिता अलग अलग कार्यक्रम की शुरुवात होगी ।