गांधी जी के नाम से फाउंडेशन संस्था ( NGO ) घर -घर जाकर 5000 रुपये में  बाँट रहे हैं फर्जी मानद पीएचडी की उपाधि

गाँधी जी के नाम से विदेशो में चलने वाली फाउंडेशन संस्था 5000 / रुपये लेकर घर – घर जाकर बाँट रहा है फर्जी मानद पीएचडी के सर्टिफिकेट भोली – भाली जनता को गुमराह करके एनजीओ मानद उपाधि बाँट रहा है । सूत्रों के हवालों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह काम बहुत दिनों से चल रहा है ।

गाँधीजी के नाम की वजह से अब तक सभी लोग चुप बैठे थे , पर अब सभी लोग खुलकर विरोध में आ गये हैं , क्योंकि इस संस्था की वजह से गाँधी जी के आदर्श धूमिल होते दिख रहा है जिसका असर समाज में पड़ रहा है । महाराष्ट्र , गुजरात , बिहार , दिल्ली , उत्तरप्रदेश , राजस्थान एवं इन्टरनेशनल लेबल पर भी यह काम फैल चुके है ।

बिना किसी यूनिवर्सिटी के मानंता के 5000 से लेकर 50000 रुपये तक इन फर्जी पीएचडी के सर्टिफिकेट दिये गये । सूत्रों के हवाले से प्राप्त खबर यह संस्था के कोई भी इन्टरनेशनल एफिलेशन नहीं है और नही यूनाईटेड नेशन से कोई सम्बन्ध । भारत में भी न तो गर्वमेंट ऑफ इण्डिया कोई एमयू है और नही कोई इन्टरनेशनल संस्था से भारत में सम्बन्ध और सबसे बड़ी बात अब तक बड़ी संख्या में रुपये की लेन – देन दिल्ली , उत्तरप्रदेश निवासी एक व्यक्ति के एकाउन्ट से किया गया , जो कि सम्पूर्ण रूप से अवैध है और यह भारत के कानून का सरासर उल्लंघन है ।

इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक को अवगत कराया जा रहा है और संस्था के व्यक्ति इतने शातिर है हर दो – चार महीने में एकाउन्ट बदल – बदल कर रुपयों का ट्रांजेक्शन करते हैं । संस्था के नाम से पैसा लेकर यह लोग अपने निजी जरूरत पूरी करते हैं , जिसका सबूत सुरक्षित है । यह संस्था के व्यक्ति सबसे पहले भारत सहित विभिन्न देश एवं राज्यों के प्रभावशाली, प्रतिभावान, समाजसेवी को एवं राष्ट्रपति एवं पदमश्री अवॉर्डी व्यक्ति को अपने झाँसे में लेकर गाँधीजी के नाम से फँसाते है । उसके बाद इन लोगों के नाम का इस्तेमाल करके भोली – भाली जनता को गुमराह करके ये गोरख धन्धा वर्षों से चल रहा है भारत के एनआरआई . व्यक्ति से सम्पर्क साध कर विदेशों में भी एसोसिएट प्रोग्राम करके करोड़ों रुपये फर्जी तरीके से कमाने का सपना ये लोग देख रहे हैं ।

संस्था विभिन्न स्थानों पर एसोसिएट होकर प्रोग्राम करके अपने शिकार ढूँढ़ता है । इनके कारनामें के सबूत मय दस्तावेज अभी तक के बाँटे गये फर्जी पीएचडी प्राप्त व्यक्ति की लिस्ट भारत सरकार एवं भारत सरकार के हायर एजुकेशन मंत्रालय एवं क्राइम ब्रान्च , मानव अधिकार , इंटेलीजेंस , इन्टरपोल आदि स्थानों पर भेजा रहा है , जिससे कि इन सभी दस्तावेजों का एक उच्च स्तरीय जांच हो सके एवं बापू को बदनाम करके जो लोग अपना रोजगार चला रहा है उनके ऊपर उचित कार्यवाही हो सके ।

साथ में इण्डियन एम्बेसी नेपाल , एम्बेसी नेपाल इन इण्डिया , गर्वमेंट ऑफ नेपाल एवं समस्त मीडिया को इस बारे में सूचित किया जा रहा है । प्राप्त खबर के अनुसार आगामी दिनों में मध्य प्रदेश , बांग्लादेश , लन्दन एवं विदेशों में कुछ कार्यक्रम की सूचना प्राप्त हुई है । अब उन स्थानों के प्रशासन एवं मीडिया को इन फर्जी संस्था के बारे में अवगत कराया जा रहा है , जिससे कि आगामी दिनों में और कोई व्यक्ति न तो इन संस्था के झाँसों में आये और न ही इनके फर्जीबाड़े के शिकार हो ।

राजस्थान, महाराष्ट्र , बिहार एवं गुजरात के पीएचडी सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके व्यक्ति अपने लीगल एडवाईजर के साथ चर्चा करके अति शीघ्र इन संस्था के प्रेसीडेंट, पदाधिकारी एवं इनकी जो मीडिएटर उनके ऊपर मान हानि का दाबा प्रेषित करने वाले हैं और लीगल नोटिस अतिशीघ्र इनके पते पर भेजे जा रहे हैं जिसे कि अतिशीघ्र इन पर कानूनी कार्यवाही हो सके । आगामी खबर में हम इन संस्था से जुड़े पदाधिकारी एवं पीएचडी एवं अन्य सर्टिफिकेट प्राप्त व्यक्ति के बारे में विस्तार से प्रकाशित करेंगे ।