जानें महाभारत में ‘गांधारी’ का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री रेणुका इसरानी की कहानी

देशभर में लॉक डाउन के चलते टीवी पर पहले ”रामायण” का प्रसारण किया गया उसके बाद इसी श्रेणी में ”महाभारत” भी प्रसारित की जा रही है. आज भी लोग इन दोनों महान कथाओं को बड़े ही चाव से देख रहे हैं.बी आर चोपड़ा की ”महाभारत’ को दर्शको द्वारा बेहद प्यार मिल रहा है. महाभारत के कई किरदार भी मशहूर हुए थे जिनमे से एक ”गांधारी ”का किरदार भी है. महाभारत में गांधारी का किरदार निभाने वाली रेणुका इसरानी की एक्टिंग को भी बेहद सरहाया गया लेकिन क्या आप जानते हैं की रेणुका इसरानी कहाँ हैं और वह अब क्या कर रही हैं?

रेणुका इसरानी का जन्म 1966 में एक सिंधी परिवार में हुआ था. इन्होने अपनी पढ़ाई जयपुर के महारानी कॉलेज से पूरी की थी. सिर्फ पढ़ाई ही नहीं रेणुका इसरानी ऑल राउंडर गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं. साथ ही वह थिएटर भी कर चुकी हैं और अपनी एक्टिंग के चलते कई अवार्ड भी जीत चुकी हैं.

रेणुका इसरानी ने अपने करियर की शुरुआत 1984 में की थी. वह सबसे पहले दूरदर्शन के मशहूर सीरियल ‘हम लोग’ में ऊषा रानी के किरदार में नज़र आयी थी. हालाकिं उन्हें उनकी असली पहचान 1988 में बनी ”महाभारत ”सीरियल में ”गांधारी ”से मिली. बता दें की महज 22 साल की उम्र में उन्होंने गांधारी का किरदार मिभाया था. भले ही इस किरदार में उनकी आँखों पर पट्टी बंधी हो लेकिन इसके बावजूद भी दर्शक उन्हें पहचानने लगे थे.

रेणुका इसरानी केवल टीवी सीरियल में नहीं बल्कि कई फिल्मो में भी काम कर चुकी हैं. इन फिल्मों में ‘मीरा के गिरधर’, ‘करामाती कोट’ और ‘तेरी पायल मेरे गीत’, ‘झूठ बोले कौआ काटे’ और साल 2011 में आई ‘रिश्ते’ फिल्म शामिल है. रेणुका इसरानी को आखिरी बार सोनी टीवी के बेहद ही मशहूर सीरियल ”बड़े अच्छे लगते है” में देखा गया था. इस सीरियल में उन्होंने शिप्रा का किरदार निभाया था. इस सीरियल के बाद वह अभिनय जगत में कभी नहीं दिखाई दी. रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह अपने माता- पिता का ध्यान रखना चाहती थी.