बैंक ऑफ इंडिया ने होली चाइल्ड पब्लिक इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों संग विश्व हिन्दी दिवस मनाया

विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर बैंक ऑफ इंडिया के गाज़ियाबाद अंचल की और से “होली चाइल्ड पब्लिक इंटर कॉलेज” में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस आयोजन में करीब 150 विद्यार्थियों ने भाग लिया जिनमें से 30 विद्यार्थियों ने अपना भाषण प्रस्तुत किया।

प्रतियोगिता में सर्वोत्तम भाषणों को चुनने के लिए जजों की समिति भी बनाई गई। जिसमें बैंक के राजभाषा अधिकारी श्री सुदीप सैनी, वरिष्ठ प्रबन्धक तथा कॉलेज की हिन्दी शिक्षिका श्रीमती रजनीश शर्मा तथा श्रीमती मंजुला चौधरी एवं कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री प्रवेन्द्र धहिया शामिल थे। छात्रों ने “विश्व हिन्दी दिवस एवं संविधान में नागरिक कर्तव्य जागरूकता” नामक विषयों पर भाषण दिया।

इन प्रतियोगिताओं में क्रमश: सुश्री खुशनिगा, परवेज़, सुश्री सादिया, सुश्री मुस्कान सैफी, सुश्री साक्षी ने सर्वोत्तम भाषण दिया। भाषण में छात्रों ने राजभाषा हिन्दी के इतिहास, हिन्दी के प्रति प्रेम, हिन्दी के प्रचार प्रसार पर विस्तृत चर्चा की। भाषण में छात्रों ने संविधान में वर्णित नागरिक कर्तव्य, संविधान की भूमिका एवं मौलिक अधिकारों पर भी प्रकाश डाला। प्रतियोगिता उपरांत विजेता छात्रों के साथ साथ स्कूल के प्रधानाचार्य, अकादमी संयोजक तथा हिन्दी विभाग के शिक्षक को भी पुरस्कृत किया गया।

प्रधानाचार्य श्री प्रवेन्द्र धहिया ने अपने भाषण में सभी छात्रों को राजभाषा हिन्दी के प्रति समर्पित होने के लिए एक बहुत ही शानदार भाषण दिया। बैंक के गाज़ियाबाद आंचलिक कार्यालय से आए राजभाषा अधिकारी श्री सुदीप सैनी ने छात्रों को राजभाषा प्रयोग के साथ साथ अच्छा भविष्य बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

इस अवसर पर बैंक के स्टाफ सदस्यों ने स्कूल के शिक्षक वर्ग तथा छात्रों को बैंक के विभिन्न उत्पादों से अवगत कराया। विश्व हिन्दी दिवस के इस आयोजन में बैंक के उत्पाद के अतिरिक्त राजभाषा हिन्दी के इतिहास, “विश्व हिन्दी दिवस” तथा संविधान की पृष्ठ भूमि से भी अवगत कराया गया।