2019:लोकसभा चुनाव” बीजेपी आज जारी कर सकती है उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट

sapna jaiswal

होली के दिन बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी और इसके बाद से अब तक कुल 3 सूची जारी कर चुकी है. आज जारी होने वाली चौथी सूची में बीजेपी झारखंड, गुजरात, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, गोवा और मध्य प्रदेश के 50 ज्यादा उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है.

लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल लगातार अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने लगे हैं. सत्ता पर फिर से पकड़ बनाए रखने को लेकर कोशिशों में जुटी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करनी शुरू कर दी है. इसी क्रम में बीजेपी शनिवार को अपनी चौथी सूची जारी कर सकती है.

बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची होली के दिन जारी की थी और इसके बाद से अब तक कुल 3 सूची जारी कर चुकी है. आज जारी होने वाली चौथी सूची में बीजेपी झारखंड, गुजरात, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, गोवा और मध्य प्रदेश के 50 ज्यादा उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है.

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को तीसरी सूची जारी करते हुए 36 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था. इस सूची में पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा को ओडिशा के पुरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने ओडिशा (5), महाराष्ट्र (6), असम (1), मेघालय (1) और आंध्र प्रदेश (23) के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी.

इसके अलावा बीजेपी ने आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव के 43, ओडिशा से 2 और मेघालय के एक उपचुनाव लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी.

बीजेपी ने कई दौर की चली बैठक और चर्चा के बाद गुरुवार को होली के दिन अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें सबसे अप्रत्याशित फैसला अमित शाह को गांधीनगर से लोकसभा टिकट दिए जाने का था, क्योंकि इस सीट पर लालकृष्ण आडवाणी सांसद थे और उन्हें इस बार टिकट नहीं दिया गया था. आडवाणी 1991 से लेकर इस सीट पर 6 बार से सांसद रहे हैं. 1998 के बाद से वह गांधीनगर से लगातार 5 बार सांसद रहे.

पहली सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को नागपुर, गृह मंत्री राजनाथ सिंह को लखनऊ और स्मृति ईरानी को अमेठी से लड़ने के लिए टिकट दिया गया. पिछली बार भी ये लोग यहीं से चुनाव लड़े थे.