गुजरात कच्छ की खाड़ी में दुश्मनो की निगरानी के लिए नई पहल, भारतीय तटरक्षक जिला मुख्यालय–15 का उद्घाटन किया गया

हितेन शुक्ल, गुजरात
         ओखा, 26 अक्टूबर 2018, महानिदेशक राजेंद्र सिंह, पीटीएम, टीएम, महानिदेशक भारतीय तट रक्षक ने जिला मुख्यालय संख्या 15 का उद्घाटन किया। तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय (उत्तर-पश्चिम), गाँधीनगर के अधीन पोरबंदर के साथ ही अब ओखा भी तटरक्षक जिला कमांडर द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। यह स्थान एक प्रमुख परिचालन क्षेत्र  माना जाता है। इसके अंतर्गत कच्छ की खाड़ी में स्थित तटरक्षक स्टेशन कार्य करेंगें। इस अवसर पर महानिदेशक राकेश पाल, पीटीएम, टीएम कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम) और केंद्र एवं राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।
  गुजरात राज्य रणनीतिक रूप से संवेदनशील रहा है और इसमें विभिन्न समुद्री अभियान होते रहते हैं। चाहे नशीले पदार्थों की सबसे बड़ी खेप पकड़ने का मामला हो या कांडला बंदरगाह के समीप तेल रिसाव दुर्घटना को टालने की बात हो, ऐसी सभी घटनाओं से एक ऐसे भारतीय खाड़ी क्षेत्र की संवेदनशीलता सामने आती है, जो कि तेल व्यापार में शामिल लोगों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि समुद्री व्यापार एजेंसियों के लिए। कच्छ की खाड़ी, जो अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा तक फैली है, उसमें तथा उसके आस-पास निगरानी बढ़ाने तथा तटरक्षक की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए ओखा में एक तटरक्षक जिला मुख्यालय स्थापित करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया था।
  इस अवसर पर बोलते हुए, महानिदेशक भारतीय तटरक्षक ने अभेद्य तटीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के सफल प्रयासों के लिए तटरक्षक की सराहना की। जिला मुख्यालय की स्थापना से समुद्र में निगरानी, ​​तटीय गश्ती, तस्करी विरोधी अभियान, नियमित खोज और बचाव अभियान के साथ-साथ मछुआरों की सुरक्षा भी मजबूत होगी। उन्होंने यह भी कहा कि समुद्री क्षेत्र में सुरक्षा के निरंतर बदलते हुए परिदृश्य को देखते हुए अहर्निश तटीय सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यकता है, जिसके चलते कच्छ क्षेत्र की खाड़ी में निरंतर सतर्कता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। साथ ही समुद्री सुरक्षा विशेषज्ञों के लिए जरूरी है कि वे अन्य सहायक एजेंसियों के साथ अपना तालमेल बढ़ाते हुए पूरी दृढ़ता से अपने कार्य में लगे रहें ताकि समुद्र से आने वाले खतरों का सामना किया जा सके।
  इस उत्तरदायित्वपूर्ण कार्य के लिए उप महानिरीक्षक मुकेश कुमार शर्मा, टीएम को जिला कमांडर नियुक्त किया गया है। एक प्रशिक्षित कम्युनिकेटर के रूप में वे वहाँ की भोगौलिक परिस्थियों से भली प्रकर परिचित हैं तथा उन्हें उस स्थान का पर्याप्त अनुभव भी है अत: ऐसी आशा की जाती है कि संक्रियात्मक एवं अवसंरचनात्मक, दोनों ही मोर्चों पर तटरक्षक जिला मुख्यालय-15 का व्यावसायिक दृष्टिकोण के साथ विकास होगा। तटरक्षक के नए जिला मुख्यालय के रूप में यह पहल विविध समुद्री कार्यों के निर्वहन में भारतीय तटरक्षक की संक्रियात्मक एवं प्रशासनिक क्षमताओं में वृद्धि करेगी।