राज्यसभा से पास नहीं हो सका भ्रष्टाचार विरोधी बिल

संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से का आज 21वां दिन है और अब सिर्फ 2 दिन की बैठकें ही बाकी हैं. गुरुवार को भी राज्यसभा में नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई. इसके बाद लगातार दोनों सदनों में विपक्षी दलों का हंगामा जारी है. कांग्रेस ने पीएनबी घोटाला, SC/ST एक्ट और पीयूष गोयल के मुद्दे को उठाने के लिए दोनों सदनों में व्हिप जारी किया है.

संसद से लाइव अपडेट्स

02.36 PM: राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

02.32 PM: कुरियन ने हंगामा कर रहे सांसदों से कहा कि आप लोग अपने स्थान पर चले जाएं और वोटिंग होने दें. सभापति ने सांसदों को चेतावनी कि आप सभी लोग सस्पेंड किए जा सकते हैं.

02.31 PM: कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि विपक्ष बिल को रोकना नहीं चाहता लेकिन केंद्रीय मंत्री सदन में गलत बयान दे रहे हैं कि हमारी सरकार में भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई कानून नहीं बना. शर्मा ने कहा कि हम भ्रष्टाचार के खिलाफ नहीं हैं यह सरासर गलता है और इस बयान से मुझे आपत्ति है.

02.28 PM: राज्यसभा में उपसभापति ने कहा कि मेरे पास डिवीजन का विकल्प है अगर आप लोग इस बिल से सहमत नहीं हैं तो इसके खिलाफ वोटिंग करें. इसके अलावा दूसरा विकल्प है कि मैं वेल में मौजूद सभी सांसदों को निष्कासित कर दूं. 

02.26 PM: राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

02.11 PM: राज्यसभा की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित

02.10 PM: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह बिल भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बहुत जरूरी है कांग्रेस पार्टी इसका विरोध क्यों कर रही है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार लगातार भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रही है और इस बिल को सदन से पारित होना चाहिए.

02.09 PM: कुरियन ने कहा कि अगर आप लोग बिल से सहमत नहीं है तो डिवीजन होने दीजिए और उसके खिलाफ वोट करिए. लेकिन हंगामे के बीच डिवीजन नहीं हो सकता.

02.07 PM: संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि हम हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है. भ्रष्टाचार से जुड़ा यह बिल काफी अहम है और इसे चर्चा कर पारित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि क्या विपक्ष भ्रष्टाचार के खिलाफ नहीं है. गोयल ने कहा कि इसके अलावा भी कई अहम बिल पारित होने हैं.

02.04 PM: उपसभापति ने कहा कि कल बिल पर डिवीजन की मांग की गई थी लेकिन सदन ऑर्डर में न होने की वजह से यह नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि बीते दिन मेरी बयान में भी गलती हुई थी लेकिन उसे सभापति की ओर से ठीक कर लिया गया है.

02.03 PM: सभापति ने वेल में हंगामा कर रहे AIADMK सांसदों से शांत रहने की अपील की.

02.02 PM: उपसभापति पीजे कुरियन ने कहा कि कल भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक 2013 सदन में पेश हुआ था. कुरियन अपनी बात पूरी कर पाते इससे पहले ही AIADMK सांसद वेल में आकर नारेबाजी करने लगे.

02.00 PM: राज्यसभी की कार्यवाही शुरू

01.35 PM: संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने सदन के बाहर कहा कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है. लेकिन कांग्रेस बताए कि वह सदन क्यों नहीं चलने दे रही है.

12.11 PM: स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी

12.10 PM: सांसदों का हंगामा न थमते देख स्पीकर ने कहा कि सदन ऑर्डर में नहीं है ऐसे में अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन कर रहे सांसदों की गिनती मुमकिन नहीं है.

12.09 PM: स्पीकर ने सदन को बताया कि उन्हें सांसदों की ओर से अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस मिले हैं लेकिन उन्हें रखे जाने से पहले में सभी सांसदों से सीट पर वापस जाने की अपील करती हूं.

12.07 PM: संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने लोकसभा में कहा कि एनडीए ने सदन में मौजूद रहने का फैसला किया है लेकिन विपक्ष सदन नहीं चलने दे रहा है और हमने देश की जनता की भावनाओं को ध्यान रखते हुए वेतन और भत्ता न लेने का फैसला किया है. अनंत कुमार ने कहा कि देश अब संसद न चलने देने के लिए सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से जवाब मांग रहा है.

12.07 PM: टीएमसी सांसद सौगत राय ने खड़गे की बात का समर्थन करते हुए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा कराने की मांग की

12.06 PM: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अविश्वास प्रस्ताव, पीएनबी घोटाला समेत अन्य सभी मुद्दों पर चर्चा चाहती है लेकिन सरकार आरोप लगाती आई है कि विपक्ष सदन को चलने नहीं दे रहा है.

12.05 PM: लोकसभा में कावेरी मुद्दे पर वेल में आकर हंगामा कर रहे हैं AIADMK सांसद

12.04 PM: लोकसभा के पटल पर रखे जा रहे हैं दस्तावेज

12.02 PM: लोकसभा स्पीकर ने सदन को बताया कि कि उन्हें विभिन्न मुद्दों पर स्थगन प्रस्ताव के नोटिस मिले हैं लेकिन किसी भी प्रस्ताव को मंजूर नहीं किया गया है. सदन के पटल पर रखे जा रहे हैं दस्तावेज

12.01 PM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू

11.10 AM: राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

11.09 AM: वेल में आकर हंगामा कर रहे हैं टीडीपी और AIADMK के सांसद

11.08 AM: टीएमसी सांसद सुखेंदु शेखर राय ने बुधवार की कार्यवाही का जिक्र करते हुए कहा कि कल जो बिल पेश किया गया था उसकी प्रकिया उचित नहीं है.

11.04 AM: राज्यसभा में पटल पर रखे जा रहे हैं दस्तावेज

11.02 AM: राज्यसभा में नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ

11.01 AM: हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

11.00 AM: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

10.45 AM: कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी समेत विपक्षी दलों के सांसदों ने विभिन्न मुद्दों पर संसद परिसर में किया विरोध प्रदर्शन बुधवार को संसद में क्या हुआ

राज्यसभा में बुधवार को 12 नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई गई. इसके बाद सदन से भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक 2013 को पारित कराने की कोशिश की गई. इस दौरान 10 बार सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा लेकिन फिर भी बिल सदन से पारित नहीं हो सका.

लोकसभा में भी हंगामे की वजह से अविश्वास प्रस्ताव नहीं रखा जा सका और सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई थी.

संसद में आज का एजेंडा

संसद के दोनों सदनों में आज बैंकिंग क्षेत्र की अनियमितताओं पर चर्चा प्रस्तावित है. इसमें पीएनबी बैंक घोटाला और नीरव मोदी का मुद्दा शामिल है. लोकसभा में आज बिना वोटिंग के नियम 193 के तहत बैंक घोटाले पर चर्चा प्रस्तावित है.

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक को विचार कर पारित कराने की कोशिश करेंगे. इसमें पूरे देश में एक साथ MBBS परीक्षा कराने का प्रावधान है और लाइसेंस के लिए कोई अन्य परीक्षा न देने जैसे प्रावधानों को शामिल किया गया है.

राज्यसभा में कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक 2013 को सदन में पारित कराने का प्रस्ताव करेंगे. इस विधेयक में भ्रष्टाचार को गंभीर अपराध की श्रेणी में लाने का प्रावधान है. राज्यसभा में मोटर यान विधेयक पर विचार किया जाना है, इसमें ट्रैफिक नियमों तोड़ने पर सख्त जुर्माने जैसे कई प्रावधान शामिल हैं.

वित्त मंत्री अरुण जेटली आज राज्यसभा में स्टेट बैंक (निरसन और संशोधन) विधेयक पेश कर सकते हैं. सरकार की कोशिश होगी कि ये विधेयक सदन से पारित हो सके. इस विधेयक में बैंकों के विलय के बाद उनके तर्कसंगत इस्तेमाल पर जोर दिया गया है.