विश्व उर्दू सम्मेलन के उद्घाटन पर ई किताब लांच हुई

नई दिल्ली – गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद द्वारा उर्दू सम्मेलन के पाँचवे संस्करण का आज राजधानी के अशोक होटल में शुभारम्भ हुआ । उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि एनसीपीयूएल के पूर्व निदेशक डॉ हमीदुल्ला भट्ट , वर्तमान निदेशक डॉ सैयद करीम व अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन से हुआ । इस अवसर देश विदेश से आये अनेक गणमान्यों ने शिरकत की । परिषद के निदेशक डॉ सैयद इर्तजा करीम ने सभी मेहमानों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया और उन्होंने तीन दिवसीय सम्मेलन के बारे में जानकारी दी ।
उद्घाटन के अवसर पर विशिष्ठ अतिथि सांसद डॉ उदित राज ने कहा कि उर्दू भाषा के साथ नाइंसाफी हुई है जबकि उर्दू एक भाषा नहीं संस्कृति है और हमें भाईचारा और सद्भावना सिखाती है , इस भाषा में हम अपने जज्बात को बेहतर ढंग से बता सकते है । एनसीपीयूएल के पूर्व निदेशक डॉ हमीदुल्ला ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज के इस सम्मेलन के शुभारम्भ से एक नई इतिहास की शुरुआत हुई है ।
इस अवसर पर एनसीपीयूएल द्वारा तैयार की गयी दुनिया की ईपब एप्प ई किताब को भी लॉन्च किया गया। ई किताब एप्प उर्दू का पहला ईपब पाठक है जो नास्तलिक लिपि में पाठकों को किताब पढ़ने का अवसर प्रदान करता है । यह दोभाषी है जिसमे शब्द और किताब को ढूंढकर इसका अर्थ भी आसानी से देखा जा सकता है इसके साथ साथ किताब के किसी भी अध्याय पर सीधा जा सकते है ।
इस सम्मेलन में साहित्य अकादमी अवार्डी प्रोफेसर बेग एहसास , डॉ अब्दुल्ला ( अमेरिका ) , श्रीमती केरेन ग्रेस राफेल ( कनाडा ) , जावेद दानिश ( कनाडा ) , गुलाम रब्बानी ( बंगला देश ) , इदेन मोहम्मद ( मॉरीशस ) , सहित अनेक उर्दू के विद्वान् मौजूद थे । इस अवसर पर विख्यात गजल गायिका इंद्रा नायक ने अपनी आवाज का ऐसा जादू बिखेरा कि वहाँ पर उपस्थित सभी लोग मन्त्र मुग्ध हो गए।