पंजाब के बागी विधायक हाईकमान के निशाने पर

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल द्वारा पंजाब के पूर्व राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया से माफी मांगने के बाद पंजाब में आम आदमी पार्टी दो फाड़ हो गई है. पार्टी का एक धड़ा अरविंद केजरीवाल के साथ खड़ा है तो दूसरे धड़े ने केजरीवाल से दूरी बनाते हुए उनके माफीनामे पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

यही कारण है कि पार्टी हाईकमान द्वारा रविवार को दिल्ली में आयोजित बैठक में 20 विधायकों में से सिर्फ 10 विधायक ही बैठक में पहुंचे. यानी आधे विधायक बागी हैं और उन्होंने हाईकमान को सीधे-सीधे यह कह दिया है कि अगर वो बात करना चाहते हैं तो उसके लिए चंडीगढ़ आएं. उधर बागी विधायकों की हेकड़ी से नाराज आम आदमी पार्टी हाईकमान ने साफ हिदायत दी है कि उनको अनुशासन में रहना होगा. जो भी विधायक पार्टी के खिलाफ जाएगा उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

अनुशासन के डंडे से घबराए पंजाब के विधायकों ने सोमवार को प्रस्तावित बैठक के आयोजन से गुरेज किया. यही नहीं पार्टी के खिलाफ बगावत के सुर बुलंद करने वाले पंजाब में नेता विपक्ष सुखपाल सिंह खैरा ने तो इस मुद्दे पर बात करने से ही इनकार कर दिया. सुखपाल सिंह खैरा ने कहा कि ‘मुझे पार्टी के मसले पर कुछ भी नहीं कहना, अगर कोई बात करनी होगी तो आपको बता दिया जाएगा.’

उधर केजरीवाल के माफीनामे से खड़े हुए विवाद को विपक्षी पार्टियां भुनाने में लगी हैं. अकाली दल नेता डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल द्वारा माफी मांगे जाने से यह साबित हो गई है वह एक बड़बोले नेता हैं और वह लोगों को गुमराह करने के लिए कुछ भी बोल सकते हैं भले ही बाद में माफी मांगनी पड़े.

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल पहले ही कह चुके हैं कि ‘मरे और मुकरे’ का कोई विश्वास नहीं किया जा सकता.

उधर रविवार को बैठक में भाग लेने गए आप के 10 विधायकों को अरविंद केजरीवाल ने माफीनामे का जो कारण कारण दिया है वह भाजपा के गले नहीं उतर रहा. गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल ने बैठक में मौजूद विधायकों से कहा था कि उनके खिलाफ 22 न्यायालयों में 33 मुकदमे दर्ज किए गए हैं जिनकी पैरवी में ही महीने के 20 दिन गुजर जाते हैं जिससे दिल्ली सरकार का कामकाज प्रभावित हो रहा है.

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता विनीत जोशी ने कहा कि मुकदमे की अरविंद केजरीवाल का जवाब महज खानापूर्ति के लिए है क्योंकि यह मुकद्दमे अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दर्ज किए गए हैं ना कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के खिलाफ. अरविंद केजरीवाल एक ऐसे नेता हैं जो बेबुनियाद आरोप लगाने में माहिर हैं और किसी को कभी भी कुछ भी कह सकते हैं.

अरविंद केजरीवाल के माफीनामे के बाद पैदा हुए विवाद के चलते पंजाब का आम आदमी पार्टी संगठन कमजोर पड़ा है. मंगलवार से पंजाब विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है और आम आदमी पार्टी बजाय सत्ता पक्ष को कटघरे में खड़ा करने के खुद ही अपना वजूद तलाश रही है.