. नौकरियों पर समझौते की उम्मीद. परिवार समेत भारत दौरे पर कनाडाई PM

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रूदो परिवार समेत अपनी सात दिवसीय दौरे पर आज (शनिवार) नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर उनका यह दौरा सामने आया है. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कनाडाई पीएम का यह पहला दौरा है. इससे पहले साल 2012 में कनाडा के पीएम ने भारत का दौरा किया था.

जस्टिन त्रूदो की इस यात्रा का मकसद भारत और कनाडा के बीच कारोबार, निवेश, ऊर्जा, विज्ञान, उच्च शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और स्किल डेवलपमेंट समेत अन्य क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है. इस दौरान अच्छी नौकरियां पैदा करने को लेकर समझौता होने की उम्मीद है. भारत रवाना होने से पहले कनाडाई पीएम ने ट्वीट कर बताया कि उनका यह दौरा अच्छी नौकरियों और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करने पर केंद्रित होगा.

जस्टिन त्रूदो दिल्ली के अलावा आगरा, अमृतसर, अहमदाबाद और मुंबई का दौरा करेंगे. रविवार को जस्टिन त्रूदो आगरा जाएंगे और मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करेंगे. इसके बाद वह अमृतसर का दौरा करें और स्वर्ण मंदिर जाएंगे. इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी उनके साथ मौजूद होंगे.

इसके अलावा कनाडाई पीएम कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे. जस्टिन त्रूदो अपने समकक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौते और करार होने की उम्मीद है. कनाडा के पीएम ने भारत रवाना होने से पहले ट्वीट कर बताया कि उनका यह दौरा अच्छी नौकरियों और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करने पर केंद्रित होगा.