अपने खास दोस्त मोदी को स्पेशल तोहफा देंगे नेतन्याहू, जानें इसकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दोस्त इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को अपने गृहनगर गुजरात लेकर जाएंगे. दोनों नेता अहमदाबाद में रोड शो करेंगे. इसके अलावा उद्योगपतियों को भी संबोधित करेंगे. इस मौके पर इजरायल के प्रधानमंत्री, पीएम मोदी के एक खास तोहफा भी देंगे. यह तोहफा गैल-मोबाइल वाटर प्यूरिफिकेशन जीप है.

जुलाई में अपने ऐतिहासिक इजरायली यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने नेतन्याहू संग डोर बीच का दौरा किया था. इस दौरान नेतन्याहू खुद मोदी के लिए जीप ड्राइव कर गए थे. इस जीप की खास बात ये है कि इससे समुद्री पानी को भी पीने योग्य बनाया जा सकता है. इस जीप का उपयोग कच्छ के घने रेगिस्तान में किया जा सकता है.

इस जीप की खास बात ये है कि यह जीप समुद्र के खारे पानी को पीने लायक शुद्ध पानी बना देती है. मोदी ने खुद इस जीप से साफ किए हुए पानी को पिया भी था और इसका नमूना भी देखा था. इजरायल से भारत आने वाली इस जीप से भारत पानी की कुछ दिक्कत दूर कर सकता है.

क्या है जीप की खासियत?

इस जीप की कीमत 3.9 लाख शेकेल है. यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार यह 70 लाख रुपये की जीप है, जो खारे पानी को पीने योग्य बनाती है. यह जीप जीएलमोबाइल की है.

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, यह जीप मोबाइल रुप में काम करती है, यानि इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है और इसे किसी एक स्थान पर सैट-अप करने की आवश्यकता नहीं है. साथ ही यह ऑटोमैटिक है, जिससे इसका इस्तेमाल करना मुश्किल नहीं है.

वजन-वजन के मामले में भी यह जीप बहुत आधुनिक है. इसका कुल वजन 3395 पाउंड यानि 1540 किलो है. जिससे कि इसके ट्रांसपोर्ट में दिक्कत भी नहीं होती. यह मशीन किसी भी जल स्त्रोत- नदी, झील, महासागर, ब्रैकिश वॉटर, कुएं आदि से पानी ले सकती है.

इस मशीन की ओर से शुद्ध किया गया पानी डब्ल्यूएचओ के मानकों पर खरा उतरता है, इसलिए इसे बेफिक्र होकर पीया जा सकता है. मशीन में ये खास बात है कि इसको सेट-अप करने के बाद इस पर ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता. यह मशीन खुद ही अपने लिए बिजली का उत्पादन कर लेती है.

इस मशीन को किसी भी मौसम में काम में लिया जा सकता है और इसकी स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है. पानी का साफ करने वाली इस मशीन को स्थापित करने में महज आधे घंटे का वक्त लगता है और दो आदमी ही इसे ऑपरेट कर सकते हैं. इस मशीन में 265 गैलन (1000 लीटर) से 2650 गैलन तक पानी स्टोर किया जा सकता है. अगर इस मशीन की परिभाषा दें तो यह मशीन इजी टू स्टोर, इजी टू कैरी और शिप है.