सुव्यवस्थित पार्किंग ने नागरिकों की सुरक्षा बढ़ाई

• सुविधाओं की एक कीमत होती है और इसलिए पार्किंग के लिए शुल्क लागू होगा, शहरी विशेषज्ञों का कहना है
• सही पार्किंग यातायात को सुगम बनाये रखने में भी मदद करता है
• क्या पार्किंग शुल्क हो रहा हंगामा उचित है?
आप इस बात को मानें या न माने, अच्छी सुरक्षा जांच के साथ एक व्यवस्थित पार्किंग ने लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा में बढ़ोत्तरी की है। कड़ी सुरक्षा जाँचों के कारण हवाई अड्डे, होटल, कार्यालय परिसरों, विशाल मॉलों और मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों के पार्किंग क्षेत्र में प्रवेश करनेवाले गाड़ीवालों के लिए थोड़ी सी परेशानी हो सकती है, लेकिन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ये जाँचें आवश्यक है।
हैदराबाद हवाईअड्डे के एक सीआईएसएफ अधिकारी ने बताया, हवाईअड्डे के सुरक्षा बल के कर्मी हवाई यात्रियों को कैबिन में ले जाए जानेवाले सामान में पीने के पानी की बोतलें भी ले जाने की अनुमति नहीं देते, क्योंकि उन बोतलों में द्रवित विस्फ़ोटक के होने का भय होता है। “यही कारण है कि हम यात्रियों को ऊनकी बोतल से पानी पीने को कहते हैं”, उन्होंने कहा।
इसलिए, जब भी पीने के पानी की सुरक्षा जाँच की जाती है, तो यह स्वाभाविक है कि वाहनों की भी पार्किंग स्थल में प्रवेश करने से पहले जाँच की जानी चाहिए। दुनिया भर के अपराधी सुरक्षा बलों से आगे चलने के लिए जाने जाते हैं, और कार और मोटर साइकिल बमों ने जीवन और संपत्ति के भारी क्षति पहुँचाते आ रहे हैं।
किसी भी अन्य सुविधा की तरह, सुरक्षा में भी – उपकरण, जनशक्ति, रखरखाव और भी अन्य चीज़ों पर लागत आती है।
“मॉल अनिवार्य रूप से समुदायिक स्थान हैं, जहां लोग एक साथ आते हैं। आज के परिदृश्य में पार्किंग एक महत्वपूर्ण सेवा है जिसे मॉल्स को अपने ग्राहकों को प्रदान करने की आवश्यकता होती है और एक पार्किंग स्थल को बनाने और उसका रख-रखाव करने में सावधानीपूर्वक नियोजन, लागत और प्रयास लगता है। पार्किंग शुल्क मॉल्स में पार्किंग स्थलों के रख-रखाव की लागत को सब्सिडी प्रदान करने जैसा है। यह जरूरी है क्योंकि पार्किंग का उपयोग करनेवाले परिवारों और महिलाओं के वर्ग की संख्या बढ़ती जा रही है। पार्किंग स्थलों का अच्छी तरह से रख-रखाव होना और उनका सुरक्षित होना आवश्यक है और इसके लिए एक उचित शुल्क आवश्यक है ताकि उनके विकासकर्ता, मालिक, प्रबंधक यह सुनिश्चित कर सकें कि वे मॉल में आने वाले ग्राहकों को एक स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण प्रदान करने में सक्षम हैं”, रिटेल सर्विसेज़, जेएलएल इंडिया के प्रबंध निदेशक, पंकज रेनझेन ने कहा।
पर्याप्त सुरक्षा, पार्किंग लाइट के प्रबंधन के लिए कर्मचारी, अग्निशामक उपकरण, मरम्मत और ड्राइवरों के लिए शौचालय और पेयजल जैसे सुविधाओं आदि के साथ इन पार्किंग स्थलों का रख-रखाव करने में एक लागत आती है। कई पार्किंग स्थल बदमाशी करनेवाले तत्वों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाते हैं।
“पार्किंग शुल्क केवल एक लागत है जिसे मॉल के मालिक, प्रबंधक को बुनियादी स्तर की सेवायें सुनिश्चित करने और अपने आश्रयदाताओं को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिपूर्ति के तौर पर प्रदान किया जाता है। यह पार्किंग या मॉल या प्रमुख सड़कों के व्यवस्थित प्रबंधन को सुनिश्चित करने हेतु नगर निगम द्वारा प्रमुख सड़कों और बाजारों में लगाए जानेवाले पार्किंग शुल्क की तरह ही है।” उन्होंने कहा।

अमिताभ तनेजा, भारतीय शॉपिंग सेंटर एसोसिएशन (एससीएआई) के संस्थापक | निदेशक ने बताया कि “नगर निगमों को अपने प्रमुख कार्य के तहत पार्किंग स्थलों के रख-रखाव के लिए अधिकृत किया जाता है, जो की आगे उन ठेकेदारों को अधिकृत कर देते हैं जिन्हें एक पूर्व निर्धारित दर पर शुल्क वसूलने की अनुमति है। यहाँ तक की निजी परिचालक जो हवाई अड्डों जैसी जगहों का संचालन करते हैं उन्हें शुल्क-युक्त पार्किंग सुविधाओं को संचालित करने के लिए उनके सरकार के साथ किए गए करार के तहत अनुमति दी जाती है,” उन्होंने बताया और कहा कि, ” कोई भी सुविधा मुक्त में नहीं मिलती।”
दक्षिण मुम्बई जैसी जगहों पर नीलाम किए हुए पार्किंग स्थल लगभग ६० रूपए प्रति घंटे लेते हैं – वह भी सड़क के किनारे पर गाड़ी रखने के लिए जहाँ किसी प्रकार के निर्माण या किसी सुरक्षा निगरानी की कोई लागत नहीं होती। इसके विपरीत, मॉल और मल्टीप्लेक्स में निर्माण की भारी लागत, पट्टे पर ज़मीन लेना और फिर वाणिज्यिक शुल्क दर पर पानी और बिजली के रख-रखाव पर खर्च होता है।
“विकासकर्ताओं और प्रबंधकों को स्वच्छ और सुरक्षित पार्किंग स्थलों प्रदान करने के बदले में उचित शुल्क लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। यह शॉपिंग सेंटर के संचालन का एक अनिवार्य सेवा सम्बंधित हिस्सा है,” पंकज रेनझेन ने कहा।
“जबतक किसी तेज़ कानून या नागरिक अधिकारियों के साथ उनकी व्यवस्था के द्वारा उन्हें अनुमति नहीं दी जाती, मॉल के परिचालक उचित पार्किंग शुल्क लेंगे।” अमिताभ तनेजा ने अंत में कहा।