न्यूज़ पेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया का 31 वां राष्ट्रीय अधिवेशन व सम्मान सम्हारोह दिल्ली में संपन्न

 

एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित एक शानदार कार्यक्रम में, 31वें एनएआई अवार्ड्स में उत्कृष्ट योगदान और नवाचारों का जश्न मनाने के लिए विभिन्न देश भर के क्षेत्रों के दिग्गज ने सिरकत की । सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय में राज्य मंत्री जनरल विजय कुमार सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाई, जिससे इस कार्यक्रम की प्रतिष्ठा बढ़ी।

एएएफटी विश्वविद्यालय के चांसलर संदीप मारवाह, जी अशोक कुमार, सोनमणि बोरा और कृपा शंकर यादव सहित प्रतिष्ठित हस्तियां इस सभा में शामिल हुईं। पुरस्कारों में समाचार कार्यक्रमों, पत्रकारिता, मीडिया प्लेटफार्मों और प्रभावशाली क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियों को स्वीकार किया गया।

एबीपी न्यूज ने प्रतिष्ठित ‘न्यूज प्रोग्राम ऑफ द ईयर – पब्लिक इंटरेस्ट 9 बजे’ हासिल किया, जबकि ज़ी रीजनल के रमेश चंद्र को ‘एडिटर (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया) ऑफ द ईयर’ के रूप में सम्मानित किया गया। न्यूज इंडिया 18 के प्रतीक त्रिवेदी को ‘मेल न्यूज एंकर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार मिला। टीवी9 ने ‘हिंदी न्यूज चैनल ऑफ द ईयर’ का खिताब जीता और लल्लन टॉप को ‘डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म ऑफ द ईयर’ से सम्मानित किया गया।

ISHQ एफएम दिल्ली के आरजे आतिशय को उनके मनमोहक शो ‘चलो इश्क लड़ाये 104.8’ के लिए ‘आरजे ऑफ द ईयर’ के रूप में सराहा गया, और राजेश यादव ने प्रतिष्ठित ‘इन्फ्लुएंसर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार अर्जित किया। मीडिया मान्यता से परे, समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट, वर्ष के सर्वश्रेष्ठ आईपीएस (जितेंद्र मणि त्रिपाठी), और विभिन्न शैक्षिक और सामाजिक क्षेत्रों जैसी श्रेणियों में उत्कृष्ट योगदान को भी सम्मानित किया गया।

न्यूजपेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पत्रकारों के कल्याण के लिए संगठन की 31 वर्षों की समर्पित सेवा को रेखांकित किया गया। न्यूजपेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव विपिन गौड़ और दीपशिखा सिंह ने मंच का संचालन किया, संगठन के अध्यक्ष गुरुराज नागथन और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर की शोभा बढ़ा रहे थे। एनएआई अवार्ड्स ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता को स्वीकार करते हुए, राष्ट्र को आकार देने वाली प्रभावशाली और प्रभावशाली आवाज़ों को प्रदर्शित किया।

हाल के एक संबोधन में, जनरल वीके सिंह ने पत्रकारिता के उभरते परिदृश्य पर जोर दिया और प्रिंट मीडिया पर एकमात्र निर्भरता के दिनों से लेकर डिजिटल, इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट और सोशल मीडिया की समकालीन बहुआयामी दुनिया में इसके संक्रमण को स्वीकार किया। इस परिवर्तन के बावजूद, जनरल सिंह ने रेखांकित किया कि समाज के कल्याण के लिए लड़ने के प्रति पत्रकार की प्रतिबद्धता अटूट बनी हुई है।

प्रवचन में योगदान देते हुए संदीप मारवाह ने भारत की मीडिया स्वतंत्रता पर प्रकाश डाला और इसे एक ऐसा देश बताया जहां मीडिया को पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त है। मारवाह ने भारतीय मीडिया के वैश्विक प्रभाव का उल्लेख किया, जिसने राजनीति से उद्योग तक अपना प्रभाव बढ़ाया, अपने मीडिया प्रयासों के माध्यम से देश को दुनिया भर में प्रसिद्ध किया।

संगठन के महासचिव विपिन गौड़ ने जनता के दर्पण और भारतीय लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया की अभिन्न भूमिका पर जोर देते हुए इन भावनाओं को दोहराया। गौड़ ने मीडिया पेशेवरों के स्थायी समर्पण पर विश्वास व्यक्त किया, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आज तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और उन्होंने देश की कहानी को आकार देने के लिए उनकी निरंतर प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

एक मार्मिक बयान में, ऐतिहासिक आख्यानों को आकार देने में पत्रकारों के लचीलेपन और महत्व और उनकी सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, विपिन गौड़ ने टिप्पणी की, “पत्रकारों की हिट के लिए या तो मैं इतिहास बन जाऊंगा या इतिहास बना दूंगा।” जैसे-जैसे भारत में मीडिया की भूमिका पर चर्चा जारी है, प्रमुख हस्तियों के ये दृष्टिकोण समाज पर पत्रकारिता के स्थायी प्रभाव पर प्रकाश डालते हैं।