11 एन.डी.आर.एफ. वाराणसी ने मनाया एन.डी.आर.एफ. का 18वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल आज राष्ट्र की सेवा में अपने समर्पित और गौरवशाली 18वें स्थापना दिवस को मना रहा है। अपने आदर्श वाक्य “आपदा सेवा सदैव सर्वत्र” के तहत हमारे पेशेवर मानव संसाधन ने न केवल वृहद पैमाने में बहुमूल्य मानव जीवन को ही बचाया अपितु भारत में आपदा प्रबंधन क्षमता निर्माण और सार्वजनिक जागरूकता से संबंधित योजनाओं में भी अपना योगदान दिया है। एन.डी.आर.एफ. ने भारत में ही नहीं अपितु विश्व में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी वैश्विक छाप छोड़ी है और उत्कृष्ट आपदा मोचन बल बनकर उभरा है। एनडीआरएफ ने प्राकृतिक और मानवीय आपदाओं के दौरान अपने कौशल और पेशेवर आचरण, मानवीय दृष्टिकोण और त्वरित राहत खोज और बचाव अभियानों से देशवासियों के बीच उल्लेखनीय विश्वसनीयता पैदा कर दी है।
एन. डी. आर. एफ. आपदाओं में राहत बचाव का कार्य तो करती ही है इसके अतिरिक्त सामान्य परिस्थितियों मे जन जागरुकता कार्यक्रम, क्षमता निर्माण कार्यक्रम, स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम व विभिन्न एजेंसियों के साथ मिलकर मॉक अभ्यास भी करती है, जिससे सभी एजेंसियों मे आपसी तालमेल स्थापित हो एवं आपदा के समय त्वरित कार्यवाही कर बचाव कार्य किया जा सके।

आज स्थापना दिवस के अवसर पर कमांडेंट श्री मनोज कुमार शर्मा, 11 एन.डी.आर.एफ. वाराणसी के द्वारा सभी रेसक्यूअर को उनके कर्तव्य और समर्पण की सराहना करते हुए उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी गई।