माननीय रेल मंत्री के द्वारा साबरमती एवं अहमदाबाद में हाई स्पीड रेल स्टेशनों का निरीक्षण और कार्य की प्रगति की समीक्षा की

अहमदाबाद: माननीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने गांधीनगर केपिटल स्टेशन का निरीक्षण करते हुए। दूसरी एवं तीसरी तस्वीरों में माननीय रेल मंत्री साबरमती हाई स्पीड रेल स्टेशन की प्रगति की समीक्षा की.

माननीय केंद्रीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने 13 सितंबर, 2022 को साबरमती और अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (HSR) स्टेशनों की साइटों का दौरा किया और मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा की। श्री वैष्णव ने गांधीनगर केपिटल रेलवे स्टेशन का भी दौरा किया और स्टेशन पर विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया। माननीय रेल मंत्री के साथ पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक (प्रभारी) श्री प्रकाश बुटानी, अहमदाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री तरुण जैन, विभागों के प्रमुखों के साथ-साथ पश्चिम रेलवे एवं नेशनल हाई स्‍पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजुद रहे।  

अहमदाबाद से श्री वैष्णव अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एचएसआर) स्टेशन के निर्माण स्थल पर पहुंचे और वहाँ किए जा रहे पाइलिंग कार्य का निरीक्षण किया। श्री वैष्णव ने अहमदाबाद में झूलती मीनार का भी दौरा किया और संरचना के शीर्ष पर जाकर विस्तृत निरीक्षण करने के साथ ही मीनारों के बीच पुल का भी निरीक्षण किया। इस विरासत संरचना के जीर्णोद्धार की योजना IIT रुड़की के सहयोग से और अन्य विशेषज्ञ एजेंसियों से समन्‍वय कर बनाई जा रही है।

श्री वैष्णव ने मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की और उन्हें बुलेट ट्रेन और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की स्थिति के बारे में बताया। माननीय रेल मंत्री ने बुलेट ट्रेन परियोजना की जानकारी देते हुए कहा कि 80 किमी से अधिक में पियर्स का निर्माण किया जा चुका है। डेक, वायडक्ट, ट्रैक और ऊपरी उपस्‍कर लगाने का कार्य तेज गति से चल रहा है। साथ ही स्टेशनों के निर्माण का कार्य भी तेजी से हो रहा है। उन्होंने कहा कि साबरमती टर्मिनल को मल्टी-मॉडल हब के रूप में विकसित किया जा रहा है जो रेलवे, हाई स्पीड रेलवे (HSR) मेट्रो और बस रैपिड ट्रांजिट रूट (BRT) को एकीकृत करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि महाराष्ट्र में बुलेट ट्रेन के कार्य के लिए राज्य सरकार से सभी मंजूरी मिल गई हैं। इसके अलावा, श्री वैष्णव ने कहा कि उन्नत विशेषताओं वाली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का परीक्षण पूर्ण कर लिया गया है और जल्द ही इसे मुंबई और गांधीनगर स्टेशनों के बीच शुरू किया जाएगा।