केन्या के 73 वर्षीय नागरिक आयुर्वेदिक उपचार पंचक्रर्म से ठीक

5 जनवरी 2022/ दिल्ली: कई सालों से, जीवा आर्युवेद विदेश से आए सैकड़ों रोगियों की मदद करता रहा है और स्वस्थ जीवन के लिए उनका मार्गदर्शन किया है। फरीदाबाद में स्थित जीवाग्राम सेंटर दुनिया भर से आने वाले रोगियों के लिए घर जैसा है। हाल ही में, जीवा आयुर्वेद ने व्यक्तिगत परामर्श, दवाओं और पंचकर्म उपचार का सही इस्तेमाल करते हुए, कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे 73 वर्षीय जॉर्ज किओकोलुका (George Kiokoluka) को ठीक किया।
रोगी 16 ऑक्टूबर 2021 में जीवा आयुर्वेद के क्लीनिक पहुँचे और अपनी स्वास्थ्य समस्याओं की जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें कंधों में दर्द, खुरदरी त्वचा और निचले अंगों पर खुजली के साथ-साथ सूजन भी है, जिसके कारण पूरे शरीर में खुजली की समस्या बढ़ गई है। इसके अलावा, रोगी को शरीरिक कमज़ोरी भी महसूस हो रही थी।
जीवा आयुर्वेद ने उनकी समस्या की वजह पता लगाने के लिए उनकी कुछ जांचें और कुछ ज़रूरी प्रक्रियाएं पूरी कीं। नियमित जांच से पता चला कि रोगी का किडनी फंक्शन ठीक नहीं है। लैब जांच से यह मालूम हुआ कि उनका सीरम क्रिएटिनिन बहुत ज़्यादा बढ़ा हुआ था। इसके कारण ही उन्हें कमज़ोरी महसूस होने के साथ त्वचा पर खुजली और रूखी त्वचा की समस्या हो रही थी। जांच में यह भी पता लगा कि रोगी का यूरिक एसिड भी बढ़ा हुआ था।
रोगी को 35 दिन के लिए पंचकर्म योजना का सुझाव भी दिया गया क्योंकि पंचकर्म शरीर को डिटॉक्सिफाई करके व्यक्ति को राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह तीनों (वात, पित्त, कफ़) दोषों को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।