गुजरात के माननीय राज्यपालश्री ने BSF गुजरात फ्रंटियर मुख्यालय का दौरा किया

गुजरात के राज्यपाल माननीय श्री आचार्य देवव्रतजीने BSF के 57वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में गांधीनगर स्थित फ्रंटियर मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल का दौरा किया।

उनके मुख्यलाय परिसर में आगमन पर, श्री ज्ञानेंद्र सिंह मलिक, भापुसे, महानिरीक्षक, BSF Gujaratने BSF के अन्य उच्च अधिकारियों की उपस्थिती में पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। जिसके पश्चात माननीय राज्यपालश्री को सम्मान गार्ड द्वारा सलामी दी गई।
इस अवसर पर सैनिक सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसकों संबोधित करते हुए माननीय राज्यपालश्री ने BSF के 57वें वर्षगांठ परसभी कार्मिकों को बधाई व शुभकानाएं दी। इस अवसर पर माननीय महोदय ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल के जवानों का साहस, शौर्य और पराक्रम देश की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। महोदय ने बताया कि देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए लगातार सेवा कर रहे सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साहस और बहादुरी से भारत की सीमाएं सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर BSF के जवान देश की आंतरिक सुरक्षा और शांति के लिए हमेशा तैयार रहते है।

महोदय ने BSF कीस्थापना का संबंध गुजरात से होने के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि 1965 में पाकिस्तान ने कच्छ के रण में सरदार पोस्ट पर हमला कर दिया था जिसके पश्चात केंद्र सरकार द्वारा केन्द्रीय सीमा रक्षक बल गठित करने का फैसला लिया गया तथा 01 दिसम्बर 1965 को BSF की स्थापना की गई।
माननीय महोदय ने पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के युद्ध में सीमा सुरक्षा बल के जवानों द्वारा दिखाई गई अद्वितीय बहादुरी को याद किया तथा देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर श्री ज्ञानेन्द्र सिंह मलिक, भापुसे, महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल गुजरात ने बल के शहीदों की वीरगाथाओं का वर्णन किया। उन्होंने गुजरात के सीमावर्ती क्षेत्र नाडाबेट में “सीमा दर्शन प्रोजेक्ट” की जानकारी देते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट से सीमा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा यह लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।
सीमा सुरक्षा बल, गांधीनगर परिसर में आयोजित 57वें स्थापना दिवस के अवसर पर राज्यपाल महोदय द्वारा सर्वश्रेष्ठ टर्न आउट प्रतियोगिता के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ बैरक प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।

राज्यपाल महोदय ने सीमा सुरक्षा बल परिसर में पुस्तकालय, बुद्ध हर्बल गार्डन सहित विभिन्न स्थानों का दौरा किया और अपनी प्रशंसा व्यक्त की। इस अवसर पर लेडी गवर्नर श्रीमति दर्शना देवी, श्रीमति सविता मलिक, अध्यक्षा बावा गुजरात तथा सीमा सुरक्षा बल गुजरात के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
इससे पूर्व माननीय राज्यपालश्री ने BSF गुजरात के अधीन दांतीवाडा परिसर में दिनांक 20 सितम्बर 2021 को ‘’जम्मू से आ रही साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर डांडी के लिए रवाना किया था तथादिनांक 06 नवम्बर 2021 को भाई दूज के अवसर पर सेक्टर मुख्यालय बाड़मेर का दौरा किया, साथ ही वहां की सामान्य स्थिति का जायजा लिया था और BSF के उपस्थित कार्मिकों को संबोधित किया था।

कार्यक्रम के अंत में, महानिरीक्षक BSF गुजरात द्वारा माननीय राज्यपालश्री को उनके दौरे को समर्पित स्मृति चिन्ह् भेंट किया तथा श्री इप्पन पी वी, उप महानिरीक्षक/प्रधान स्टाफ अधिकारी ने माननीय राज्यपाल महोदय का आभार व्यक्त किया।