गुजरात के NCC निदेशालय एडीजी मेजर जनरल अरविंद कपूर ने NCC के “एक मैं सौ के लिए ” अभियान के सातवें चरण का शुभारंभ किया

गुजरात: एनसीसी के सबसे प्रमुख अभियान “एक मैं सौ के लिए” के सातवें चरण का शुभारंभ 12 नवंबर 2021 को मेजर जनरल अरविंद कपूर, अतिरिक्त महानिदेशक, एनसीसी निदेशालय गुजरात की ओर से एनसीसी समूह मुख्यालय (ग्रुप हैडक्वार्टर) लॉ गार्डन, अहमदाबाद में किया गया। यह अभियान राज्य चुनाव आयोग, गुजरात के सहयोग से एनसीसी निदेशालय, गुजरात के तत्वावधान में 30 नवंबर 2021 तक जारी रहेगा। इस कार्यक्रम में राज्य चुनाव आयोग, गुजरात के वरिष्ठ अधिकारियों और 200 एनसीसी कैडेट्स और कर्मचारियों ने भाग लिया।

एनसीसी के इस अभियान के चरण -7 का उद्देश्य एनसीसी कैडेट्स के साथ 18 वर्ष और उससे अधिक के युवाओं को जनवरी 2022 की मतदाता सूची के लिए अधिकतम नामांकन सुनिश्चित करना है। इसके बाद ये पंजीकृत युवा एक महीने की अवधि में वोट देने योग्य 100 वयस्कों को इस सूची में पंजीकृत करने का प्रयास करेंगे। यह एक जिम्मेदार युवा शक्ति बनाने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण गतिविधि है, जो अगली पीढ़ी के लिए बेहतर, सुरक्षित और मजबूत भविष्य सुनिश्चित करेगी। इसके अलावा इस अभियान को सफल बनाने के लिए वेबिनार, व्याख्यान, एनसीसी प्लेटफार्मों पर जागरूकता कार्यक्रम, ट्विटर और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं, कविता, नुक्कड़ नाटक और मतदाता प्रतिज्ञा के साथ अन्य सामाजिक सेवा और विकास कार्यों को भी आयोजित किया जा रहा है। यह नामांकन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिसके लिए राज्य चुनाव आयोग, गुजरात की ओर से सभी तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी।

मतदान करना भारत के प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक का संवैधानिक अधिकार है, जिसकी आयु 18 वर्ष की हो गई है। दिए गए प्रत्येक वोट की कीमत बहुत ज्यादा होती है, जो निर्वाचित प्रतिनिधियों और नेताओं के माध्यम से सरकार गठन तक होती है, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि देश मजबूत, सुरक्षित हाथों में है और प्रत्येक नागरिक का भविष्य उज्ज्वल है।

हाल के दिनों में एनसीसी ने एक खास स्थिति हासिल की है, जिसमें इसका उपयोग भारत सरकार द्वारा प्रत्येक महत्वपूर्ण परियोजना, राष्ट्र निर्माण की गतिविधि के प्रचार के लिए किया जा रहा है। “एक मैं सौ के लिए” अभियान एनसीसी द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की एक महत्वपूर्ण श्रृंखला है। इस अभियान के अब तक छह चरण शुरू किए जा चुके हैं और सभी बड़ी सफलता के साथ समाप्त हुए हैं। पिछले सभी चरणों को अत्यधिक पेशेवर तरीके से आयोजित किया गया था, जिसमें एनसीसी कैडेट्स में बहुत जोश दिखा, साथ ही सभी चरणों में COVID-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखा गया था। चरण 7 का शुभारंभ अंतिम छह चरणों की तरह ही एनसीसी गुजरात को राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान देगा।

मेजर जनरल अरविंद कपूर ने अपने भाषण में उल्लेख किया कि गुजरात सरकार एनसीसी कैडेटों द्वारा किए गए सभी अच्छे कामों का भरपुर समर्थन करती रही है और एनसीसी निदेशालय राज्य के युवाओं के समग्र लाभ के लिए ईमानदारी से काम करना जारी रखेगा। ।