आकाश एजुकेशनल ने आईआईटी जे ई ई एडवांस परीक्षा 2021 में सफल होने वाले अपने छात्रों को सम्मानित किया

नई दिल्ली, 21अक्टूबर, 2021: परीक्षा तैयारी सेवाओं में देश भर में अग्रणी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने आज दिल्ली आयोजित शानदार समारोह में, आईआईटी जेईई एडवांस 2021 प्रवेश परीक्षा में शीर्ष 500 में रैंक हासिल करने वाले अपने छात्रों को सम्मानित किया, जिसमें 42,000 छात्रों ने भाग लिया था। आकाश इंस्टीट्यूट के पैंतीस अखिल भारतीय रैंक धारक पूरे भारत से इसके 2 साल या 4 साल के कोचिंग कार्यक्रमों के छात्र थे।
‘चैंपियंस ऑफ आकाश’ शीर्षक वाले इस सम्मान समारोह में आकाश के टॉप मैनेजमेंट, देश भर से इसके शिक्षकों के साथ-साथ मेधावी छात्रों ने अपने माता-पिता के साथ भाग लिया।
इस कार्यक्रम में आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के चेयरमैन श्री जे.सी.चौधरी और इसके मैनेजिंग डायरेक्टर श्री आकाश चौधरी द्वारा प्रेरक वार्ता की गई।आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के चेयरमैन जे.सी. चौधरी ने अपने विशेष संबोधन में कहा, “अपने कार्यों को इस तरह से निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आप एक समय में केवल एक ही चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें। मल्टी-टास्किंग से कभी भी असाधारण सफलता हासिल नहीं की जा सकती है। यदि आपका ध्यान बंटा हुआ है, तो आप कभी भी असाधारण सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, आपका लक्ष्य बदल सकता है – उदाहरण के लिए, यह पहले जेईई मेन्स और फिर जेईई एडवांस्ड था, लेकिन जब तक आपके पास एक ही लक्ष्य है, आप अपनी सारी ऊर्जा को शैली में प्राप्त करने के लिए लगा सकते हैं। हर छोटी उपलब्धि आपको सफलता की सीढ़ी चढ़ने में मदद करने के लिए इच्छाशक्ति और सहनशक्ति देती है। हमेशा याद रखें, बाधाएं जीवन का हिस्सा हैं। कठिनाइयों से कभी मत डरो – वे ही तुम्हें मजबूत बनाती हैं।”
सभा को संबोधित करते हुए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री आकाश चौधरी ने कहा, “आगे बढ़ते हुए, जीवन में कई उतार-चढ़ाव आएंगे, लेकिन हमेशा अपने पहले शिक्षकों के प्रति आभारी रहें, जो आपके माता-पिता हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जीवन में क्या कर रहे हैं और आपकी उपलब्धियां कितनी बड़ी हैं, आपको अपने माता-पिता की भूमिका की सराहना करने से कभी नहीं चूकना चाहिए। जेईई के लिए आपकी वर्षों की तैयारी ने आपको वह अनुभव और सीख दी होगी जो आपके साथ होगी और आपके जीवन में कई चुनौतियों का सामना करने में आपकी मदद करेगी। हमेशा जिज्ञासु रहना चाहिए और अपने साथियों से सीखना चाहिए, और सवाल पूछने से नहीं डरना चाहिए। खुद की खोज करना सबसे अच्छा उपहार है जो लोग खुद को दे सकते हैं। बिना पछतावे के जीवन जीने के लिए हमें हमेशा अपनी अंतरात्मा की आवाज सुननी चाहिए। इस देश को एक निर्धारित पगडंडी पर चलने वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक निडर उद्यमियों और नवीन और जिज्ञासु युवाओं की आवश्यकता है। कोई कुछ भी हासिल कर सकता है और आकाश ही सीमा है।”
अपने मुख्य भाषण में, श्री सोनम वांगचुक ने आशा व्यक्त की कि टॉपर्स अपनी उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे और उनसे वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने में अपने ज्ञान को लागू करने का आग्रह किया। “हम सभी कहते हैं कि किसी भी समस्या को हल करने के लिए ज्ञान सबसे शक्तिशाली हथियार या कुंजी है, लेकिन यह आपकी पाठ्यपुस्तकों, प्रोफेसरों या यहां तक कि आपके द्वारा दी गई प्रवेश परीक्षा तक सीमित नहीं होना चाहिए, AESL ने विभिन्न श्रेणियों में अव्वल रहने वालों को पुरस्कार और नकद पुरस्कार प्रदान किए। सम्मान समारोह में बड़ी संख्या में शिक्षाविद, छात्र और अभिभावक शामिल हुए।
आकाश एजुकेशनल सर्विसेज प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए व्यापक परीक्षा तैयारी सेवाएं प्रदान करता है।परीक्षण की तैयारी उद्योग में 33 से अधिक वर्षों के परिचालन अनुभव के साथ, छात्रवृत्ति एक अखिल भारतीय नेटवर्क है।