दोनों ही टीमों के लिए यह ‘करो या मरो’ वाला मैच है.विजेता टीम सेमीफाइनल में …

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम तीसरे टी-20 मैच में कल अफ्रीका के खिलाफ इस दौरे का जीत के साथ शानदार अंत करना चाहेगी.

1-1 से बराबर है सीरीज

पिछले मैच में मिली हार के झटके से उबरते हुए विराट कोहली की टीम आठ सप्ताह लंबे इस दौरे को एक और सीरीज जीतकर अंजाम तक पहुंचाना चाहेगी. तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. भारत ने जोहानिसबर्ग में पहला टी-20 मैच 28 रन से जीता. इसके बाद साउथ अफ्रीका ने सेंचुरियन में छह विकेट से जीतकर बराबरी की.

भारत के पास इतिहास रचने का मौका

विराट की सेना के पास मेजबान साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में एक जीत के साथ इतिहास रचने का मौका होगा. अगर वह कल का मुकाबला जीत जाती है, तो ऐसा पहला मौका होगा जब यह टीम अफ्रीकी धरती पर एक ही दौरे पर लगातार दो सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाएगी.

इससे पहले यह कामनामा किसी भी भारतीय टीम ने नहीं किया है. गौरतलब है कि इससे पहले हुई छह मैचों की वनडे सीरीज में विराट ब्रिगेड ने साउथ अफ्रीका को 5-1 से शिकस्त देकर 26 साल बाद इस धरती पर इतिहास रचा था.

टीम इंडिया

भारत ने न्यूलैंड्स पर कभी टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है. यहां भारत का यह पहला टी-20 मैच है, जबकि साउथ अफ्रीका ने यहां आठ टी-20 खेलकर पांच गंवाए हैं. उसे दो जीत 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में मिली और द्विपक्षीय सीरीज में एकमात्र जीत 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी.

भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह पेट में खिंचाव के कारण बाहर रहे थे. अभी भी उनका खेलना तय नहीं है. टीम मैनेजमेंट उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा क्योंकि श्रीलंका में ट्राई सीरीज दो सप्ताह बाद ही खेलनी है.

भारतीय गेंदबाजों में जयदेव उनादकट काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने 9.78 की औसत से 75 रन दिए. युजवेंद्र चहल ने आठ ओवर में 103 रन देकर एक विकेट लिया. ऐसे में कोहली गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव की सोच सकते हैं.

बुमराह के खेलने पर उनादकट को बाहर रखा जा सकता है. शार्दुल ठाकुर ने चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया था. भारतीय टीम अक्षर पटेल को भी उतार सकती है, जिससे तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पंड्या पर फोकस होगा.

साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका ने दिखा दिया है कि टी-20 फॉर्मेट उसे अधिक रास आता है. उसने वर्षाबाधित पिंक वनडे जीता और इस सीरीज के पहले मैच में भी 204 रन का लक्ष्य हासिल करने के करीब पहुंचा था.

पिछले मैच में कार्यवाहक कप्तान जेपी डुमिनी ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए रणनीति पर अमल किया. अब देखना यह होगा कि मेजबान टीम अपनी गेंदबाजी की क्या रणनीति बनाती है और भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाने के लिए क्या करती है.

पिछले मैच में साउथ अफ्रीका ने प्लेइंग इलेवन में बदलाव नहीं किया और अब यह देखना होगा कि निर्णायक मैच में भी क्या वे इस पर कायम रहते हैं.

जॉन जॉन स्मट्स प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं, जबकि डेविड मिलर भी खराब फॉर्म में है.

टीमें:

भारत:

विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर.

साउथ अफ्रीका :

जेपी डुमिनी ( कप्तान ), फरहान बेहार्डियेन, जूनियर डाला, रेजा हेंडरिक्स, क्रिस्टियान जोंकर, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पीटरसन, आरोन फागिंसो, एंडिल फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, जॉन जॉन स्मट्स.