एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत ऑन लाइन क्विज सम्पन्न

देहरादून। राज्य शैक्षिक प्रबन्धन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) एवं मिशन शिक्षण संवाद, उत्तराखण्ड द्वारा अभिरुचि परीक्षा आधारित ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता दिनाँक 30/09/2021 को प्रातः 7 बजे से रात्रि 10.00 तक आयोजित की गयी।
इस ऑनलाइन क्विज का मुख्य उद्देश्य छात्र- छात्राओं में प्रतियोगी परीक्षा की समझ विकसित करना एवं उसकी तैयारी हेतु प्रेरित करना था।
प्रतियोगिता दो स्तरों पर आयोजित की गयी थी, प्राथमिक स्तर (कक्षा- 3 से कक्षा- 6)
व उच्च स्तर (कक्षा- 7 से कक्षा- 12)
उत्तराखण्ड की भौगोलिक स्थिति व अभिभावकों की मनोस्थिति को समझते हुए इस परीक्षा का समय प्रात: 7ः00 बजे से रात्रि 10 बजे तक रखा गया, जिससे अधिक से अधिक छात्र-छात्राएँ प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकें।

भारतीय संविधान की मूल भावना विविधता में एकता के दर्शन, भारत की सभ्यता एवं संस्कृति में सम्यक रूप से दिखते हैं। संविधान की इसी भावना को और भी पल्लवित और पुष्पित करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के तहत उत्तराखण्ड राज्य की, अब तक की तीसरी सबसे बड़ी प्रतिभागिता वाली परीक्षा, सीमैट और मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखण्ड के संयुक्त प्रयासों से- “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की राज्य संयोजक अपर निदेशक श्रीमती शशि चौधरी जी के निर्देशन में निर्विघ्नता पूर्वक सम्पन्न हुई। ऑनलाइन मोड में सम्पन्न इस अभिरुचि परीक्षा
ने राज्य में पुन: एक रिकार्ड स्थापित करते हुए शिक्षा विभाग ही नहीं, अपितु राज्य सरकार में भी एक उम्मीद जगाई है कि, राज्य भविष्य में इस तरह की बड़ी परीक्षाओं को भी आयोजित कर सकने में सक्षम है।
यह परीक्षा पिछली परीक्षा से थोड़ा भिन्न थी, परीक्षा में बच्चों की मानसिक एवं तार्किक शक्ति का विकास करने के उद्देश्य से गणित व मानसिक योग्यता के प्रश्नों को अधिक समावेशित किया गया था, इसके अलावा, सामान्य ज्ञान विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी विषयों से सम्बन्धित प्रश्नों को पूछा गया था। इस ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में कुल 2,46, 123 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रथम तीन स्थानों पर क्रमशः पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल और पिथौरागढ़ जनपद रहे।इस परीक्षा में पौड़ी गढ़वाल – 32973
नैनीताल- 32759
पिथौरागढ़- 28243
अल्मोड़ा- 27987
चमोली- 20916
उधमसिंहनगर – 18816
टिहरी गढ़वाल- 17844
हरिद्वार- 15130
देहरादून- 13655
चम्पावत- 13603
रुद्रप्रयाग – 10098
बागेश्वर- 5603
उत्तरकाशी – 2704
अन्य- 5792
कुल योग – 246123।
11अगस्त 2021 को आयोजित एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत इसी प्रकार की परीक्षा में 3.49 लाख छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया था। मिशन शिक्षण संवाद के तकनीकी प्रमुख श्री सन्तोष जोशी जी व काव्याञ्जलि प्रमुख माधव सिंह नेगी जी ने बताया है कि कम समय में परीक्षा के अपेक्षाकृत परिणाम प्राप्त हुए हैं।
परीक्षा के तकनीकी पक्ष देख रहे मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखण्ड के तकनीकी प्रमुख श्री सन्तोष जोशी ने बताया कि परीक्षा में कोई व्यवधान न आये इसके लिए मिशन शिक्षण संवाद के आई० टी० एक्सपर्ट, उधमसिंह नगर के शिक्षक श्री अफसर अली द्वारा दो लिंक बनाये गये थे। श्री अफसर अली ने बताया कि ऑनलाइन माध्यम से सम्पन्न इस परीक्षा में राज्य भर से कहीं से कोई शिकायत सर्वर के सम्बन्ध में नहीं मिली।
यह परीक्षा सीमैट उत्तराखण्ड के तत्वावधान में आयोजित की गई थी इसलिए प्रश्न पत्र निर्माण में सीमैट का भी महत्वपूर्ण सहयोग रहा।
मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखण्ड के काव्याञ्जलि प्रमुख श्री माधव सिंह नेगी व तकनीकी प्रमुख श्री सन्तोष जोशी व श्री हर्षवर्धन जमलोकी ने प्रतियोगिता को सम्पादित करने के लिए मिशन शिक्षण संवाद से जुड़े सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं व सभी 13 जिला संयोजकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें भविष्य के लिए इसी प्रकार से अपने विद्यार्थियों को तकनीकी के प्रयोग के लिए तैयार करना होगा। उन्होंने बताया कि अभी तक मिशन शिक्षण संवाद से जुड़े तीन हजार से अधिक शिक्षक शिक्षा में तकनीकी का समावेश सम्बन्धी प्रारम्भिक प्रशिक्षण ले चुके हैं।
परीक्षा के प्रचार-प्रसार हेतु मिशन शिक्षण संवाद के समस्त जनपदों के संयोजक ऊधमसिंह नगर से श्री विनोद सिंह, अल्मोड़ा से श्रीमती सुमन बिष्ट , बागेश्वर से श्री प्रकाश चन्द्र जोशी , चम्पावत से श्री आर० सी० जोशी, पिथौरागढ़ से श्री गिरीश चन्द्र पाठक रुद्रप्रयाग से श्री कमल सिंह बिष्ट व श्री हेमन्त चौकियाल, चमोली से श्रीमती श्वेता रावत, पौड़ी से श्रीमती रीता सेमवाल देहरादून से श्रीमती विजया शर्मा, हरिद्वार से श्रीमती शशि श्रीवास्तव, उत्तरकाशी से श्रीमती वत्सला बिष्ट, टिहरी से श्रीमती माला ममगाईं सहित वर्किंग टीम के सदस्यों का बहुत बड़ा योगदान रहा।
मिशन शिक्षण संवाद के तकनीकी प्रमुख श्री सन्तोष जोशी व काव्याञ्जलि प्रमुख श्री माधव सिंह नेगी ने कहा कि यदि उत्तराखण्ड शिक्षा विभाग का सहयोग इसी प्रकार से मिलता रहा तो मिशन शिक्षण संवाद भविष्य में भी तकनीकी प्रशिक्षण के सत्रों का आयोजन करता रहेगा। सीमैट की अपर निदेशक श्रीमती शशि चौधरी जी ने इस प्रतियोगिता में सहयोग करने के लिये समस्त जनपदों के शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाचार्यों व अध्यापकों सहित समस्त प्रतिभागी बच्चों को धन्यवाद दिया। प्रतिभागी छात्र-छात्राओं के उत्साह वर्द्धन के लिए अपर निदेशक श्रीमती शशि चौधरी जी के हस्ताक्षरों से ई-प्रमाणपत्र भी जारी किए गए। एस०सी०ई०आर०टी० के निदेशक श्री आर० के० कुँवर जी ने सभी जनपदों से परीक्षा में अच्छी प्रतिभागिता करने पर सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को बधाई दी।

उत्तराखण्ड के अलावा बाकी अन्य प्रदेशों के 5792 प्रतिभागियों ने भी इस ऑनलाइन परीक्षा में प्रतिभाग किया। उत्तराखण्ड शिक्षा विभाग तथा मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखण्ड उन छात्र/छात्राओं का भी धन्यवाद ज्ञापित करता है।
कल 30 सितम्बर को एक भारत श्रेष्ठ भारत की राज्य नोडल अधिकारी /अपर निदेशक सीमैट श्रीमती शशि चौधरी जी का सरकारी सेवा का अन्तिम कार्य दिवस भी था।सीमैट देहरादून में भव्य विदाई समारोह में श्रीमती चौधरी जी ने कहा कि मिशन शिक्षण संवाद के अपने पवित्र उद्देश्य, शिक्षा का उत्थान व शिक्षक का सम्मान को आधार बनाकर राज्य में ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण राष्ट्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए निरन्तर क्रियाशीव व प्रयत्नशील हैं। बच्चों में साहित्यिक अभिरुचि पैदा करने के लिए मिशन शिक्षण द्वारा काव्याञ्जलि का प्रकाशन को काबिले तारीफ बताया है। उन्होंने कहा है कि किताब के रूप में इसका प्रकाशन किया जाना चाहिए। शिक्षकों को बच्चों में लेखन अभिरुचि पैदा करने के लिए अधिक से अधिक प्रेरित करना चाहिए। बच्चों से ज्यादा लिखायें, उनकी कविता को स्थान दें। वर्तमान में पढ़ाई से प्रतियोगिता स्तम्भ की प्रशंसा करते हुए कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ट्यूशन की व्यवस्था नहीं होती है, बच्चों को इस तरह अतिरिक्त समय देकर शिक्षक अपने शिक्षक धर्म को बख़ूबी निभा रहे हैं।
सम्पूर्ण कोरोना काल की समीक्षा करते हुए आपने कहा है कि मिशन शिक्षण संवाद के समर्पित कर्मवीरों ने अपना शत प्रतिशत समय तन-मन से बच्चों को दिया है।
परिणाम चाहे जो भी रहे हों लेकिन प्रयासों में कोई कमी नहीं रही है।
एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत आयोजित परीक्षा के लिए कहा है कि मिशन के सहयोगियों ने एक इतिहास रचा है, शिक्षा विभाग के लिए भी ये गौरवान्वित करने वाले पल हैं।श्रीमती शशि चौधरी जी ने कहा कि आज एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत आयोजित यह ऑनलाइन सामान्य ज्ञान /अभिरूचि परीक्षा मेरे लिए मेरी विदाई पर एक बड़ा तोहफा है।
इस सुअवसर पर निदेशक एस० सी० ई० आर० टी० श्री आर० के० कुँवर जी कहा है कि किसी भी कार्य को सम्पादित करने के लिए सहयोग की आवश्यकता होती है,एक भारत श्रेष्ठ भारत को श्रीमती शशि चौधरी ने मिशन शिक्षण संवाद के साथ मिलकर एक नई ऊंँचाई प्रदान की जिसमें पिछले कार्यक्रम में 3.49 छात्र/छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

रिपोर्ट – हेमन्त चौकियाल (स०अ०)
मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखण्ड