सकारात्मक सोच से हर इलाज संभव—डॉ. मनोज कुमार

नई दिल्ली – वैश्विक महामारी कोरोना की सकारात्मक सोच से हर इलाज संभव है। वैश्विक संकट के समय विश्व के साथ-साथ हमारे देश में भी कोरोना कि दूसरी लहर बड़े स्तर पर लोगों को अपनी चपेट में ले रही है इस समय सरकार प्रशासन स्वास्थ्य विभाग आमजन भी इस महामारी से बचाव के लिए कार्य करते दिख रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली में इस बार इस कोरोना लहर की चपेट में ज्यादा लोग आ रहे हैं, लेकिन लोग अधिक स्वस्थ होकर भी अपने घरों मे जा रहे है। आज हम आपको ऐसी शख्सियत से रूबरू करा रहे हैं जिन्होंने पिछले साल इन दिनों कोरोना काल में विदेश से आये कोरोना मरीजों का इलाज किया उनके द्वारा इलाज से शत प्रतिशत लोग ठीक होकर अपने घरों को गए। दिल्ली के आई. टी. बी. पी. बेस अस्पताल के डॉक्टर मनोज कुमार, उप सेनानी (डायलिसिस विशेषज्ञ) ने बताया कि आमजन को ज्यादा पैनिक नहीं होना चाहिए इस तरह के वायरल फ्लू जैसे कि सामान्य जुकाम खांसी बुखार होता है इस तरह से ले, ना कि यह सोचे कि हमें कोई कोरोना नामक महामारी हो गई है उन्होंने बताया कि बॉडी की सेल्स को हमेशा पॉजिटिव सोच में रखें जिससे कि कोई भी वायरस तुरंत शरीर में असर नहीं करता, उन्होंने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोच रखें और समय से दवाइयों का सेवन करें जिस तरह के सिम्टम्स बॉडी में दिख रहे हो जैसे जुखाम हो बुखार हो खांसी हो तो आप उस तरह के सिम्टम्स की दवाई लेकर उसका घर पर रहकर इलाज करें। कोरोना कोई जानलेवा बीमारी नहीं है इसका समय से इलाज और समय से सही मार्गदर्शन की जरूरत है। उन्होंने हमारे माध्यम से जनता से अपील की कि पैनिक ना होए ओर जब आपको लगे कि आपका कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गया है तो घर में एकांतवास में रहकर अपने डॉक्टर की सलाह पर इलाज ले, जब आप को सांस लेने में दिक्कत हो रही हो या कोई ज्यादा दिक्कत महशूस हो तब ही अस्पताल की तरफ जाएं, नहीं तो इस तरह से पैनिक होकर अस्पताल की ओर ना जाए घरों पर रहकर इलाज करें होम आइसोलेट होकर इलाज करें घबराए नहीं उन्होंने कहा की घर पर रहकर अपना बी.पी, पल्स रेट व बुखार को समय-समय पर चेक करते रहें और अपने डॉक्टर को अपनी रिपोर्ट हर दिन भेज कर देखें जब लगे कि आपको बहुत सीरियस सिम्टम्स आ रहे हैं तभी आप अस्पताल की ओर जाए।
उन्होंने कहा कोरोना से लोग ज्यादा पैनिक हो रहे हैं उनका इस बीमारी से पैनिक होने की जरूरत नहीं है समय रहते इलाज करें।
घर पर रहकर व्यायाम योग ज्यादा करें ,ओर साथ साथ विटामिन सी विटामिन डी आदि लेते रहे शरीर के अंदर जब सकारात्मक सोच रहेगी और शरीर स्वयं ही हर वायरस से लड़ने में बहुत सक्षम रहता है

डॉ मनोज कुमार ने बताया कि उन्होंने पिछले वर्ष भी कई कोरोना ग्रस्त लोगों का इलाज किया। जिसमें 12 से ज्यादा मरीजों का होमआइसोलेट में ही फोन के माध्यम से इलाज किया गया था जो घर पर रहकर भी एकदम स्वस्थ हो गए उन्होंने कहा जनता को पैनिक नहीं होना चाहिए सरकार प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग आप सब की सेवा के लिए लगा हुआ है, और आपकी स्वास्थ्य के लिए रात दिन मेहनत कर रहा है उन्होंने बताया कि आप के माध्यम से मैं देश की जनता से अपील करूंगा कि अधिक से अधिक वैक्सीनेशन सुनिश्चित करें। इस मौके पर उन्होंने सरकारों से भी अपील की अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जाए जिससे कि इस महामारी को काफी हद तक रोका जा सकता है। डॉ मनोज ने बताया कि वैक्सिंग का रिजल्ट 80% के लगभग कामयाब है उन्होंने कहा जो भी लोग इस
दायरे में आ रहे हो जिनको वैक्सीनेशन जरूर कराना चाहिए। समय रहते हुए वैक्सीनेशन जरूर कराएं और साथ ही उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर इस महामारी से शीघ्र निजात पाएंगे हम सब लोगों को संकल्प लेकर इस मिशन से लड़ना है उन्होंने यह भी कहा कि मास्क का प्रयोग जरूर करें, 2 गज की दूरी बनाए रखें, हाथ समय-समय पर धोते रहें, और किसी तरह से पैनिक ना होवें। उन्होंने बताया कि मैं इस समय कोरोना के 10 लोगों का इलाज कर रहा हूं जो कोरोना पीड़ित है उनको होम एकांतवास में कुछ दवाइयां दी गई है जिसमें से 5 मरीज तो काफी स्वस्थ हो चुके हैं।
साथ ही उन्होंने कहा कि आप सब लोग सकारात्मक सोच रखें, अपना मनोरंजन के साधनो से घर में खुशहाली का माहौल रखें, सादा भोजन करें, जल का सेवन खूब करें उन्होंने कहा कि इस तरह के ईलाज से अब तक मेरे 5 मरीज काफी ठीक हो चुके हैं डॉ मनोज कुमार ने सभी देशवासियों से अपील की है कि सकारात्मक सोच के माध्यम से इस बीमारी का इलाज संभव है आप लोग किसी भी तरह से पैनिक ना हो समय रहते अपने डॉक्टर से सलाह लें और डॉक्टर की सलाह पर दवाई ले और जो घरेलू उपाय आप स्टीम, हल्दी का दूध या गरम पानी पी रहे हैं उसका सेवन भी आप कर सकते हैं यह भी कुछ हद तक कामयाब दिख रहा है। उन्होंने कहा किसी तरह से भी अपने मन को कमजोर न पड़ने दें।
लोगों को पॉजिटिव सोचना चाहिए और अपना ख्याल रखना चाहिए घर पर सिम्टम्स के दवाइयां लेकर एकांतवास में रहकर या घरेलू नुस्खे अपनाकर अपना इलाज करना चाहिए ना कि तुरंत अस्पताल की तरह भागना चाहिए उन्होंने बताया कि पैनिक होने से बीमारी और हैवी हो जाती है। आई. टी. बी. पी. हॉस्पिटल के डायलिसिस विशेषज्ञ डॉक्टर मनोज कुमार ने आगे बताया कि इस समय भी 10, 12 कोरोना बीमारी से ग्रस्त लोगों का इलाज कर रहे हैं उन्हे होम आइसोलेट करके उनका ट्रीटमेंट कर रहे हैं उन्होंने बताया कि बेसिक दवाइयां से इसका इलाज हो रहा है उन्होंने लोगों से कहा कि अपने सिम्टम्स पर निगाह रखें जब ज्यादा दिक्कत लगे तो अपने फैमिली डॉक्टर से संपर्क करके तभी अस्पताल की ओर जाए, जब ज्यादा जरूरी हो नहीं तो घर पर रहकर भी आप अपना इलाज कर सकते हैं।