कोविड-19 के दौरान संचार संकट

इशिका साहनी

दुनिया में कोविड -19क बहुत ही खतरनाक वायरस है जो देश के लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है और देश की अर्थव्यवस्था, संचार प्रक्रिया आदि को भी अप्रत्यक्ष रूप से नुकसान पहुंचा रहा है। कोरोना वायरस वह वायरस है जिससे दुनिया का हर एक व्यक्ति डरा हुआ है और सावधानी बरत रहा है। शोधों के अनुसार और डॉक्टरों और विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस एक दूसरे को छूने और एक दूसरे के संपर्क में आने से सामाजिक संपर्क से फैल रहा है। जैसा कि हम देखते हैं कि कोरोना वायरस भी संचार संकट पैदा कर रहा है।

कोरोना वायरस के प्रभाव से हमें बचाने के लिए हम अन्य लोगों से दूरी बना रहे हैं और उनके संपर्क में नहीं जा रहे हैं और उनके साथ बात करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। दूसरों से दूर रहकर संचार संकट बना रहे हैं। एक-दूसरे से संपर्क करने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन सबसे अच्छा तरीका है आमने-सामने संपर्क करना और अपने विचारों, विश्वासों, विचारों, सोच आदि को साझा करना। हम संपर्क में नहीं आ रहे हैं ताकि हमारे संचार की प्रक्रिया में कमी हो। संचार के अन्य तरीके मोबाइल फोन और कई सोशल मीडिया एप्लिकेशन और वेबसाइट हैं जिनके लिए हमें कनेक्ट करने के लिए अपने फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, ईसीटी का उपयोग करना होगा। ये एप्लिकेशन हमें अपने परिवार और दोस्तों से जोड़ने में मदद करते हैं, हम चैटिंग, वॉयस कॉल, वीडियो कॉल, वॉयस रिकॉर्डिंग आदि कर सकते हैं। हम उनके माध्यम से संवाद कर सकते हैं लेकिन ये सभी हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से आँखों की समस्या, बीपी की समस्या आदि होनी चाहिए। लाभ देने वाली चीजें नुकसान भी पहुंचा सकती हैं।

इन दिनों में जैसे हम घर पर रह रहे हैं, वह एकमात्र तरीका है जिससे हमें इस खतरनाक कोरोना वायरस के अपडेट मिल रहे हैं। केवल इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हमें अपडेट बता रहा है क्योंकि कोरोना वायरस के कारण प्रिंट मीडिया भी बंद है क्योंकि सभी सोच रहे हैं कि वायरस छूने से भी फैल रहा है, इसलिए प्रिंट मीडिया की वस्तुओं जैसे समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, पुस्तकों आदि को छूने के लिए बहुत से हाथ हैं क्योंकि इस प्रिंट मीडिया के बंद कर दिया है। ऐसे कई लोग हैं जिनके पास खाने या पीने के लिए चीजें नहीं हैं ताकि वे इन दिनों को पार कर सकें और वे अपने घरों में टेलीविजन और रेडियो भी नहीं रखते हैं ताकि उन्हें अपडेट मिल सके। इसलिए यह संचार संकट का सबसे बड़ा नकारात्मक बिंदु है और लोग कई बिंदुओं पर गलत समझ रहे हैं।

जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ लोग जिनके पास टेलीविजन और रेडियो नहीं है, वे भी कुछ लोगों द्वारा गुमराह किए जाते हैं और वे काम करते हैं जो इस स्थिति में अच्छे नहीं हैं। कुछ लोग उन लोगों को गलत बातें बता रहे हैं जो गाँवों से हैं, ऐसे लोग जो अधिक समझदार नहीं हैं और जो लोग घटनाओं के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं और फिर अनुचित स्थिति का सामना करते हैं। जैसा कि हम देखते हैं कि कुछ लोग गुमराह हैं और अपने गाँव जाने के लिए बस स्टॉप पर पहुँच गए हैं। इसके अलावा कि तब्लीगी जमात के मामले जिनमें से कई लोग वायरस के सकारात्मक आए और अन्य लोगों को भी संक्रमित कर रहे हैं ताकि वे भी संक्रमित हो जाएं। इस झांकी जमात की घटना के बाद बहुत से लोग वायरस के सकारात्मक हो गए, उनमें से कुछ मुस्लिम लोग और कुछ केवल इसलिए कि वे इस तरह के अनुचित काम कर रहे थे। क्योंकि संचार संकट के कारण उनकी कठिन स्थिति उत्पन्न होती है।