विश्व के बेताज बादशाह बने बजरंग पूनिया

विश्व के बेताज बादशाह बने बजरंग पूनिया

नई दिल्ली –  भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया विश्व के नंबर एक पहलवान बन गए। उन्होंने यह उपलब्धि पुरुष फ्री स्टाइल 65 किग्रा में हासिल की। पहलवानों की विश्व रैंकिंग को लेकर यूनाइटेड व‌र्ल्ड रेसलिंग  ( यूडब्ल्यूडब्ल्यू ) ने शुक्रवार को सूची जारी की जिसमें बजरंग को शीर्ष स्थान मिला। इससे पहले वह तीसरे स्थान पर थे। बजरंग के अब 96 अंक हो गए हैं। उनके बाद 66 अंक के साथ क्यूबा के पहलवान है।

रूस के पहलवान 62 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे। इस साल जकार्ता एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले बजरंग ने हाल ही में बुडापेस्ट (हंगरी) में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। विश्व चैंपियनशिप के बाद यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची जारी हुई। यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची में भारत की चार महिला पहलवानों को भी स्थान मिला।

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2018 में 57 किग्रा में कांस्य पदक जीतने वाली पूजा ढांडा को छठा स्थान मिला और 50 किग्रा में रितू फोगाट को 10वां स्थान हासिल हुआ। 59 किग्रा में सरिता सातवें स्थान पर रही। 68 किग्रा में नवजोत कौर और 76 किग्रा में किरन को नौवां स्थान मिला। इनके अलावा किसी भारतीय पहलवान को रैंकिग सूची में स्थान नहीं मिला।