पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पित है दिल्ली पुलिस इंस्पेक्टर जय प्रकाश

आज के दौर में जहाँ समाज में अधिकांश लोग अपने कार्यों में व्यस्तता व समयाभाव की दुहाई देते हुए सामाजिक व नागरिक कर्तव्यों के प्रति  मुँह मोड़ते दिखाई पड़ते हैं वहीं दिल्ली पुलिस में महत्वपूर्ण पद  निरीक्षक (अपराध शाखा )  पद पर कार्यरत जय प्रकाश जिन्होंने आर्मी मेजर की पत्नी शैलजा द्विवेदी मर्डर केस की गुत्थी सुलझा संदिग्ध मेजर नितिन हांडा को सलाखों के पीछे पहुँचा इस गूढ़ केस की गुत्थी सुलझाई औ विभिन्न  आपराधिक गतिविधियों से दिल्ली वासियों की सुरक्षा में  अग्रणी रहते हैं अपितु जहाँ भी नियुक्ति रही उसके आस पास ग्लोबल वार्मिंग कम करने और पर्यावरण संरक्षण हेतु अनगिनत पेड़-पौधे लगाकर बड़ा होने तक उनकी देखभाल कर पर्यावरण संरक्षण का पर्याय बन गए हैं।
दक्षिण पश्चिमी दिल्ली में नियुक्ति के बाद जय प्रकाश  पुलिस लाइन के पास स्थित डीडीए पार्क एवं आसपास के पार्कों में में पिछले कुछ वर्षों से दिल्ली मार्निंग वाल्कर्स एसोसिएशन के साथ जुड़कर अनेकों पौधे लगाकर उन्हें बड़ा कर चुके हैं और यह क्रम निरंतर चलता आ रहा है । पौधों की देखभाल दिनचर्या का अभिन्न अंग बन गया है। गत शनिवार को इंस्पेक्टर जय प्रकाश  द्वारा डीडीए पार्क पुलिस लाइन विकास पुरी में दिल्ली मार्निंग वाल्कर्स एसोसिएशन एवं विभिन्न संगठनों को एकजुट कर पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना सभी के लिये अद्भुत उदाहरण है।
डीडीए पार्क पुलिस लाइन में पेयजल की व्यवस्था न होने से लोगों को असुविधा होती थी उन्होंने स्वयं एवं स्थानीय लोगों की सहायता से पेयजल आपूर्ति हेतु आरओ, टंकी लगा हुआ वाटर कूलर लगवा मानव सेवा का अद्भुत उदाहरण प्रस्तुत किया।
यदि समाज का हर व्यक्ति  इनकी तरह   अपने दायित्वों के निर्वहन के साथ थोड़ा समय भी सार्वजनिक हित के कार्यों में लगाए तो पर्यावरण संरक्षण के साथ अनेकों समस्याओं का समाधान अपने आप हो जाएगा और अपना महान भारत देश सशक्त और आत्मनिर्भर बनेगा।
दिल्ली मॉर्निंग वॉकर्स एसोसिएशन सहित अनेक संस्थाये इंस्पेक्टर जय प्रकाश की पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पण को देखकर अभिभूत है।