भारत को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचने के लिए नीदरलैंड्स से ड्रॉ खेलना होगा

भारत को चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में पहुंचने के लिए मेजबान नीदरलैंड्स के साथ शनिवार को अपने आखिरी राउंड रॉबिन मैच में कम से कम ड्रॉ खेलना होगा. आठ बार के ओलंपिक विजेता भारत मुकाबला जीतने या ड्रॉ करने में सफल रहा, तो लगातार दूसरी बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचेगा.

भारत इस समय दो जीत, एक हार और एक ड्रॉ के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है. गत विजेता एवं विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया 10 अंकों के साथ शीर्ष पर है और पहले ही रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बना चुका है. छह देशों के टूर्नामेंट के नियमों के तहत राउंड रॉबिन चरण में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें फाइनल में जगह बनाती हैं.

भारत के उलट नीदरलैंड्स को फाइनल में पहुंचने के लिए मुकाबला जीतना ही होगा. एक अन्य मैच में ऑस्ट्रेलिया शुक्रवार को ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना से भिड़ेगा. हालांकि मैच का कोई महत्व नहीं है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच चुका है और अर्जेंटीना फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है. गुरुवार को भारत ने राउंड रॉबिन मैच में अंत में गोल गंवाकर बेल्जियम से 1-1 से ड्रॉ खेला था. भारत ने इससे पहले चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-0 से शिकस्त दी और ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को भी 2-1 से पराजित किया. लेकिन, उसे गत चैंपियन और विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से 2-3 की हार का सामना करना पड़ा.