कर्नाटक चुनावः भाजपा का घोषणापत्र जारी

भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को कर्नाटक के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. बीजेपी की ओर से कई तरह की घोषणाएं की गई हैं. इसपर कांग्रेस ने पलटवार किया है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर लिखा कि बीजेपी का ये मेनिफेस्टो एक जुमलाफेस्टो है और झूठ की किताब है.

सुरजेवाला ने लिखा कि बीजेपी कर्नाटक का मेनिफेस्टो 0+0= 0 का मेल है. उन्होंने कहा कि ये मेनिफेस्टो 2014 के मोदीफेस्टो का कॉपी है और 2018 में येड्डी-रेड्डी फेस्टो है. उन्होंने लिखा कि न वचन की कीमत, न शब्दों पर यकीन, हारी हुई भाजपा की खिसकती ज़मीन है. कर्नाटक में मतदान के लिए लगभग एक ही हफ्ते का वक्त बचा है. इससे पहले शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी किया. कर्नाटक में बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी. एस. येदियुरप्पा ने शुक्रवार सुबह केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की मौजूदगी में घोषणापत्र को जारी किया. आपको बता दें कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान होंगे, वहीं 15 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

पार्टी ने अपने घोषणापत्र में महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाओं का ऐलान किया है, जिससे उन्हें चुनाव में फायदा मिल सकता है.

# महिलाओं को दो लाख रुपए तक का 1 प्रतिशत ब्याज दर पर कर्ज

# बीपीएल परिवार की सभी महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन

# 1-2 लाख रुपए मिडिल क्लास और लोअर क्लास की महिलाओं को दिए जाएंगे. (भाग्यलक्ष्मी स्कीम)

# 3 ग्राम का मंगलसूत्र सभी बीपीएल परिवारों की महिलाओं के लिए उनकी शादी के मौके पर.

# महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए पूरे राज्य में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

# BPL महिलाओं और लड़कियों के लिए मुफ्त सैनिट्री नैपकिन, अन्य महिलाओं को मात्र 1 रुपए में.

गौरतलब है कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान होना है. राज्य में 15 मई को नतीजे घोषित होंगे. हाल ही में आए कई ओपेनियन पोल में त्रिशंकु विधानसभा होने की आशंका दिखाई दी. ओपेनियन पोल में देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस किंग मेकर की भूमिका में नज़र आ रही है. इंडिया टुडे के पोल में कांग्रेस को 90 से 101 सीट और बीजेपी को 78 से 86 सीट मिलने की संभावना है. वहीं जेडीएस को 34-43 सीट मिलने की संभावना है.