राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से का आज 19वां दिन है. मंगलवार को राज्यसभा में नवनिर्वाचित सांसदों को सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी. लोकसभा में आज टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस भी दिया है. इसके अलावा राजेश रंजन यादव ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर सीबीएसई पेपर लीक मामले पर चर्चा की मांग की है.

संसद से लाइव अपडेट्स

12.03 PM: लोकसभा में पटल पर रखे जा रहे हैं दस्तावेज

12.02 PM: लोकसभा स्पीकर ने सदन को बताया कि कि उन्हें विभिन्न मुद्दों पर स्थगन प्रस्ताव के नोटिस मिले हैं लेकिन किसी भी प्रस्ताव को मंजूर नहीं किया गया है.

12.01 PM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू

11.37 AM: शपथ ग्रहण के बाद राज्यसभा में हंगामा, कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

11.36 AM: सभापति ने बताया कि 18 सांसद फिर से चुन गए गए है और जो नए सदस्य आए हैं वह भी सदन के नियमों का पालन करेंगे और पुराने सदस्यों के अच्छे आचरण से सीखकर जनहित से जुड़े मुद्दों को सदन भी उठाएंगे. सभापति ने सभी सदस्यों से बधाई और शुभकामनाएं दी.

11.33 AM: सभापति ने कहा कि नए सांसदों का शपथ ग्रहण देश की विविधता को दर्शाता है क्योंकि विभिन्न इलाकों से आए सांसदों ने करीब 9 अलग-अलग भाषाओं में शपथ ली है.

11.25 AM: टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू संसद भवन पहुंचे, विभिन्न दलों के नेताओं से करेंगे मुलाकात 11.15 AM: पंजाब से कांग्रेस सांसदों 39 भारतीयों की ईराक में हत्या के मामले पर विरोध प्रदर्शन करते हुए संसद की छत पर चढ़ गए. यहां से सांसदों ने जमकर नारेबाजी की और केंद्र सरकार पर हमला बोला.

11.02 AM: राज्यसभा में नए सांसदों का शपथ ग्रहण हो रहा है

11.01 AM: लोकसभा की कार्यवाही हंगामे के बाद 12 बजे तक स्थगित

11.01 AM: राज्यसभा सभापति ने सदन को बताया कि संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने पत्र लिखकर यह जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री की ओर से अरुण जेटली को फिर से नेता सदन चुना गया है.

11.00 AM: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

10.30 AM: संसद परिसर में टीडीपी, AIADMK सांसदों के अलग-अलग मुद्दों को लेकर प्रदर्शन

सोमवार को संसद में क्या हुआ

लोकसभा में सोमवार को अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस दिए गए थे. लेकिन स्पीकर ने सदन को बताया कि हंगामे में प्रस्ताव का समर्थन कर रहे सांसदों की गिनती नहीं कर सकतीं. इसके बाद सदन ऑर्डर में न होने की वजह से प्रस्ताव सदन में नहीं रखा जा सका. वहीं राज्यसभा की कार्यवाही भी हंगामे की भेंट चढ़ गई और 5 मिनट के भीतर ही कार्यवाही को दिनभर के लिए स्थगित करना पड़ा.

संसद में आज का एजेंडा

संसद के दोनों सदनों में आज बैंकिंग क्षेत्र की अनियमितताओं पर चर्चा प्रस्तावित है. इसमें पीएनबी बैंक घोटाला और नीरव मोदी का मुद्दा शामिल है. लोकसभा में आज बिना वोटिंग के नियम 193 के तहत बैंक घोटाले पर चर्चा प्रस्तावित है.

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक को विचार कर पारित कराने की कोशिश करेंगे. इसमें पूरे देश में एक साथ MBBS परीक्षा कराने का प्रावधान है और लाइसेंस के लिए कोई अन्य परीक्षा न देने जैसे प्रावधानों को शामिल किया गया है.

राज्यसभा में कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह भ्रष्टाचार निवारण संशोधन विधेयक 2013 को सदन में पारित कराने का प्रस्ताव करेंगे. इस विधेयक में भ्रष्टाचार को गंभीर अपराध की श्रेणी में लाने का प्रावधान है. राज्यसभा में मोटर यान विधेयक पर विचार किया जाना है, इसमें ट्रैफिक नियमों तोड़ने पर सख्त जुर्माने जैसे कई प्रावधान शामिल हैं.

वित्त मंत्री अरुण जेटली आज राज्यसभा में स्टेट बैंक (निरसन और संशोधन) विधेयक पेश कर सकते हैं. सरकार की कोशिश होगी कि ये विधेयक सदन से पारित हो सके. इस विधेयक में बैंकों के विलय के बाद उनके तर्कसंगत इस्तेमाल पर जोर दिया गया है.