EC ने राहुल द्रविड़ को बनाया ‘चुनाव आइकन

कर्नाटक के विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है. प्रदेश में 12 मई को वोट डाले जाएंगे, वहीं मतगणना 15 मई को होगी. राज्य में वोटिंग को बढ़ावा देने के लिए चुनाव आयोग ने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को ‘चुनाव आइकन’ बनाया है. इसके अलावा दिव्यांग सरकारी कर्मचारियों को कुछ मतदान केंद्रो में मतदान कर्मी बनाने समेत नई पहलें की गई हैं.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार के मुताबिक, राहुल द्रविड़ राज्य विधानसभा चुनाव के आइकन हैं. फिल्म एवं संगीत निदेशक योगराज भट एक शीर्षक गीत तैयार कर रहे हैं जो 2018 कर्नाटक चुनाव का गान होगा और इसे एक हफ्ते में रिलीज किया जाएगा.

कुमार ने कहा कि कुछ ऐसे सरकारी कर्मचारी हैं जो दिव्यांग हैं. वह चुनिंदा मतदान केंद्रों पर मतदानकर्मी के तौर पर चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे. हम उन्हें प्रोत्साहित कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि पूरी तरह से 450 महिला मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. आपको बता दें कि मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. 225 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए 224 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा. 1 सीट पर एंग्लो-इंडियन समुदाय के सदस्य को मनोनित किया जाता है. कर्नाटक में 12 मई को वोट डाले जाएंगे और 15 मई को वोटों की गिनती होगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक 17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक नामांकन भरे जाएंगे. इसके बाद 25 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जिसके बाद 27 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक कर्नाटक में 4 करोड़ 96 लाख वोटर हैं. 97 फीसदी मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र जारी कर दिए गए हैं. इस बार कर्नाटक में 56 हजार पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. 28 मई से पहले सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी.