सोनी बीबीसी अर्थ ने खुशियाँ फैलाने के ‘ फील अलाइव ‘ अभियान की शुरुआत की

नई दिल्ली –  मनोरंजन चैनल, सोनी बीबीसी अर्थ ने दिल्लीवासियों को आनंदित और ‘फील अलावइ’ करने के लिए एक अभियान आरंभ किया है। चैनल ने ‘ फील-अलाइव आवर्स ‘  नामक एक विशेष  कार्यक्रम पेश किया है जिसका लक्ष्य राजधानी शहर में खुशियाँ फैलाना है।

यह पहल बीबीसी के पिछले दिनों के विश्वव्यापी ( भारत सहित ) शोध पर आधारित है, जिसमें पता चला है कि प्रकृति के साथ जुड़ाव से खुशी मिलती है। ‘फील-अलाइव आवर्स’ का लक्ष्य शो में शानदार विजुअल्स और सकारात्मक ज्ञानवर्द्धक कहानियों के माध्यम से लोगों को प्राकृतिक जगत के साथ जोड़कर खुशियाँ फैलाना है। इस प्रोग्राम में अलग-अलग शहरों के स्कूलों, कालेजों, कार्यालयों, माॅल्स आदि जैसे संपर्क स्थलों को कवर किया जाएगा।

चैनल ने स्कूलों के साथ फील-अलाइव प्रोग्राम आरंभ किया है ताकि स्टुडेंट्स मार्च में होने वाली परीक्षाओं के पहले जीवंत और तरोताजा महसूस कर सकें। इस गतिविधि के अंतर्गत दिल्ली के करीब 100 स्कूलों में जाकर हजारों स्टुडेंट्स से संपर्क किया जाएगा। मुम्बई के साथ-साथ तीन और शहरों – मुम्बई, कोलकाता एवं बंगलोर में भी यह गतिविधि हो रही है।

शोध से इस बात की पुष्टि हुई है कि विज्ञान, प्रकृति, वन्यजीवन और रोमांच से जुड़े सकारात्मक एवं ज्ञानवर्द्धक कथानकों से थोड़े समय के संपर्क से भी सकारात्मक भावनाएँ पैदा होती हैं। इस प्रोग्राम के द्वारा दिल्ली के युवाओं को हमारे ब्रह्मांड के आश्चर्यजनक चीजों से परिचित कराया जाएगा। इसमें बच्चे मनोरंजक वैज्ञानिक प्रयोग, प्रश्नोत्तरी में भाग लेंगे, अभूतपूर्व कथानकों के साथ विस्मयकारी चीजें देखेंगे और ढेरों अच्छी जानकारियाँ हासिल करेंगे।

डीपीएस आरके पुरम, भरती पब्लिक स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय, डीएवी पब्लिक स्कूल आदि जैसे स्कूल पहले ही ‘फील अलाइव आउअर्स’ देख चुके हैं और उनकी प्रतिक्रिया शानदार रही है। इससे अध्यापकों और विद्यार्थियों को प्रकृति के साथ सह-अस्तित्व की प्रेरणा मिली है। दिलचस्प बात यह है कि सलेब्रिटी पेरंेट, मारिया गोरेट्टी, जो एक उत्साही प्रकृतिप्रेमी और प्रकृति से जुड़ाव की हिमायती हैं, ने चैनल का समर्थन किया है।

सविता अरोड़ा, प्रिंसिपल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली
” बच्चे में सीखने के पहले आमोद-प्रमोद की प्रवृत्ति होती है और इन दोनों का एक साथ मिलना उनके लिए अच्छा होता है। आपने जिस तरह पशुओं और प्रकृति की क्लिपिंग्स को एक साथ प्रस्तुत किया है वह निःसंदेह प्रशंसनीय है। इससे हमारे बच्चों को मूल्यों को आत्मसात करने में भी मदद मिली है। मैं बेसब्री से ब्लू प्लानेट 2 की इंतजार कर नहीं हूँ, क्योंकि यह अभी समय की माँग है।

मारिया गोरेट्टी, टीवी होस्ट एवं पेरेंट ने कहा
एक पेरेंट होने के नाते मैं बच्चों के लिए प्रकृति से जुड़ने का महत्व और आवश्यकता अच्छी तरह समझती हूँ। मैं फील-अलाइव आउर्स की इस पहल का स्वागत करती हूँ ।