इंडिया प्रिपेयर्स का आपदा के लिए सतर्कता को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय अभियान

नई दिल्ली – इंडिया प्रिपेयर्स अभियानको केअर इंडिया द्वारा लगातार तीसरे वर्ष लांच किया गया है । 5 से 28 फरवरी 2018 तक चलने वाला यह अभियान 23 दिन तक चलेगा।
‘ तैयार रहो सुरक्षित रहो ‘ थीम पर आधारित इस अभियान का उद्देश्य किसी भी आपात स्थिति में तैयार रहने के लिए समुदायों और हितधारकों को सक्षम बनाता है । यह आपदा प्रतिक्रिया और प्रबंधन पर जागरूकता बढ़ाने के साथ ही जलवायु परिवर्तन और आपदा के बीच मौजूद कारण और प्रभावी संबंधों के बारे में भी बताएगा ।
केअर इंडिया के प्रबन्ध निदेशक / मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजन बहादुर ने
आपदा के प्रति  तैयारी पर इंडिया प्रिपेयर्स अभियान दो वर्षो से सफलतापूर्वक चल रहा है । जिसमे पिछले साल इंडिया प्रिपेयर्स अभियान ऑनलाइन और फील्ड गतिविधियों के जरिये 1,01900 तक पहुंचा है । और इसी वर्ष तीसरे संस्करण के साथ हम इसको और अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने का प्रयास कर रहे है। हर साल हम ऐसे राज्यों में , जहाँ आपदा आने की सम्भावना अधिक होती है तैयारी के गतिविधियां करते है। हम निरन्तर सम्बंधित राज्य सरकार की एजेंसिओं और सामाजिक समूहों के साथ मिलकर काम करते रहेंगे जिससे तैयारिओ के प्रति लोगो में लोगो में अधिक से अधिक जागरूकता हो।
भारत के आपदा जोखिमो और आपदाओं की बढ़ती आवर्ती की वजह से यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हर कोई आपदा जोखिम के प्रति जागरूक बने और इसका सामना करने के लिए तैयार रहे और आपदा से निपटने में सक्षम ह