उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को दिए जाएंगे 8 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पेश कर रहे हैं. अपने बजट भाषण की शुरुआत में ही वित्तमंत्री जेटली ने कहा कि जीडीपी ग्रोथ 6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है. विश्व बैंक और अन्य संस्थान इसकी तारीफ कर रहे हैं. निर्यात के 15 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है. इस साल का बजट कृषि, हेल्थ सेक्टर, वरिष्ठ नागरिक, लघु क्षेत्रों पर केंद्रित रहेगा. जेटली के अब तक के बजट भाषण में कृषि क्षेत्र पर सबसे ज्यादा फोकस रहा है.

बजट भाषण में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार प्रदूषण के बढ़ते खतरे से लड़ाई लड़ने को तैयार है और इस दिशा में बजट में विशेष प्रावधान किए गए हैं. बजट में उज्जवला योजना के तहत गरीब महिलाओं को 8 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाने की घोषणा की गई है.

पिछले साल एक मई को मोदी सरकार ने उत्तरप्रदेश के बलिया से अपनी सबसे महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराना था.

उज्जवला योजना के तहत पहले साल में एक करोड़ 50 लाख परिवारों को एलपीजी कनेक्शन देने का टारगेट रखा गया था, लेकिन मोदी सरकार ने पिछले एक साल में इस टारगेट से 70 लाख ज्यादा परिवारों को कनेक्शन मुहैया कराया है जोकि लक्ष्य से ज्यादा है. उज्जवाला योजना के लिए समाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के आकंड़ों के आधार पर लाभर्थियों की पहचान की गई है.

इसके साथ ही बजट में सौभाग्य योजना के तहत 4 करोड़ बिजली कनेक्शन बांटे जाने की भी घोषणा की गई है.