योगी सरकार सैफई की तर्ज पर कराएगी गोरखपुर महोत्सव


उत्तर प्रदेश में पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की सरकार ‘सैफई महोत्सव’ करती रही है. अब सैफई की तर्ज पर योगी सरकार गोरखपुर में तीन दिवसीय ‘ गोरखपुर महोत्सव’ करने जा रही है. 11 से 13 जनवरी तक चलने वाले इस महोत्सव पर 33 लाख रुपये खर्च होंगे. योगी सरकार ने इस आयोजन के लिए अपनी वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है. इस संबंध में संस्कृति विभाग द्वारा शासनादेश भी जारी कर दिया गया है.

गोरखपुर महोत्सव के लिए यूपी शासन के उपसचिव लुटावन राम ने संस्कृति निदेशालय के निदेशक को इसकी जानकारी भी दे दी है. शर्तों के मुताबिक महोत्सव के मद का धन निकालने के बाद उसे बैंक या पोस्ट आफिस में नहीं जमा किया जाएगा और सभी खर्चों का बिल बाउचर्स शासन को उपलब्ध कराना होगा.

गोरखपुर महोत्सव के दौरान यूपी स्टेट राइफल एसोसिएशन लखनऊ के सहयोग से शूटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा. महोत्सव के ही तहत तीनों ही दिन आरपीएफ के रजही कैंप में शूटिंग प्रतियोगिता भी होगी.

इसमें फिल्मी दुनिया के प्रमुख कलाकारों के अलावा स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे. माना जा रहा है कि महोत्सव के माध्यम से यहां के कलाकारों, स्कूली बच्चों एवं जनपद में छिपी प्रतिभाओं को आगे लाया जाएगा. महोत्सव में इंटर स्कूल चैम्पियनशिप के तहत 16 प्रकार के  कार्यक्रम आयोजित किए जाने है. इनमें पेंटिंग, चेस, क्यूब्स, स्पेलिंग, लोकगीत, संस्कृत श्लोक, डांस, फैंसी ड्रेस, वैनर डिजाइनिंग आदि शामिल है.