ऐतिहासिक सहयोग: न्यूजपेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनएआई) और के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय शैक्षणिक और अनुसंधान संवर्धन के लिए एकजुट हुआ

 

एक ऐतिहासिक घटनाक्रम में, देश के सबसे बड़े मीडिया संगठन न्यूजपेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनएआई) और के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक और अनुसंधान सहयोग के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को औपचारिक रूप दिया है। यह अभूतपूर्व साझेदारी इन प्रतिष्ठित संस्थानों के बीच संबंधों को मजबूत करने और शिक्षा और पत्रकारिता में संयुक्त पहल को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से शिक्षा और पत्रकारिता के अभिसरण में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है।

न्यूजपेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनएआई), जिसकी स्थापना 1993 में हुई थी, एक विशाल मीडिया संगठन है जो देश के हर कोने से विभिन्न प्रकार के समाचार पत्रों, पत्रकारों, मालिकों, प्रकाशकों और संपादकों का प्रतिनिधित्व करता है। पूरे भारत में 10,000 से अधिक सदस्यों के साथ, एनएआई लगभग तीन दशकों से पत्रकारों के हितों को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए समर्पित है। उनका मिशन मीडिया उद्योग के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों का समाधान करते हुए, देश के प्रत्येक पत्रकार के साथ खड़े होकर लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को मजबूत करना है। दूसरी ओर, के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय, यूजीसी अधिनियम, 1956 के तहत डिग्री प्रदान करने के लिए अधिकृत, भारत के हरियाणा, गुरुग्राम में स्थित एक प्रतिष्ठित राज्य निजी विश्वविद्यालय है।

दोनों संस्थानों के प्रमुख प्रतिनिधियों की उपस्थिति में एक समारोह में समझौता ज्ञापन (एमओयू) को औपचारिक रूप दिया गया। न्यूजपेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव डॉ. विपिन गौड़, सचिव अनंत कुमार और कार्यकारी सचिव विकास शर्मा के साथ, एनएआई का प्रतिनिधित्व किया, जबकि के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व केआरएमयू में पत्रकारिता और जनसंचार स्कूल के अन्य संकाय सदस्यों के अलावा कुलपति सी.एस. दुबे, रजिस्ट्रार प्रवीण महाजन और डीन नीरज खत्री ने किया।

समझौता ज्ञापन कई प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग के व्यापक दायरे को रेखांकित करता है: शैक्षणिक और अनुसंधान सहयोग: यह साझेदारी सहयोगात्मक अनुसंधान परियोजनाओं, संयुक्त प्रकाशनों, सम्मेलनों, कार्यशालाओं, सेमिनारों की उम्मीद के साथ आपसी हित के क्षेत्रों में शैक्षणिक और अनुसंधान सहयोग को बढ़ावा देगी। , और अधिक।

अनुसंधान सहयोग: दोनों संस्थानों के संकाय सदस्य संयुक्त अनुसंधान गतिविधियों में संलग्न होंगे, जिससे अनुसंधान परियोजनाओं और गतिविधियों का उचित प्रशासन सुनिश्चित होगा। संकाय सहयोग: संकाय विनिमय कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे, जिससे दोनों संस्थानों के प्रोफेसरों और विशेषज्ञों को अतिथि व्याख्यान देने, संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) आयोजित करने और संयुक्त रूप से अनुसंधान परियोजनाओं का मार्गदर्शन करने की अनुमति मिलेगी।

यह ऐतिहासिक सहयोग शिक्षा और पत्रकारिता के क्षेत्रों के बीच तालमेल को बढ़ावा देने, भारत के जीवंत मीडिया परिदृश्य के भीतर विकास, अनुसंधान और ज्ञान साझा करने की सुविधा प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है। दोनों के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय और न्यूजपेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया अपने-अपने समुदायों और समग्र रूप से राष्ट्र की बेहतरी के लिए मिलकर काम करने के लिए समर्पित हैं। समझौता ज्ञापन दोनों संस्थानों की साझा दृष्टि का एक प्रमाण है और इससे भारत में शिक्षा और पत्रकारिता में परिवर्तनकारी परिणाम आने की उम्मीद है।