संसद में मणिपुर पर घमासान, सरकार ने सदन चलाने के लिए अब तैयार किया नया प्लान, विपक्ष ने भी बुलाई बैठक

बानीब्रत दत्त, संपादक

संसद में मणिपुर पर चर्चा को लेकर विपक्ष पीएम के बयान की मांग पर अड़ा हुआ है. विपक्षी नेताओं का कहना है कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री पहले बयान दें, फिर हम चर्चा शुरू करेंगे. तो इस पर सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि मणिपुर पर गृहमंत्री अमित शाह ही बोलेंगे.

मणिपुर के मुद्दे को लेकर संसद में गतिरोध जारी है. संसद की कार्यवाही हर रोज शुरू होने के कुछ देर बाद ही हंगामे के चलते स्थगित हो जाती है. हंगामे की वजह मणिपुर का मुद्दा ही है. गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि सरकार मणिपुर पर चर्चा को तैयार है. इस मामले को लेकर दोनों ही पक्षों का एक दूसरे पर यही आरोप है कि वे सदन की कार्यवाही को चलने नहीं दे रहे हैं. ऐसे में अब दोनों ही पक्ष अपनी-अपनी रणनीति पर काम कर रहे हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, टीएमसी के सुदीप बंधोपाध्य और डीएमके के टीआर बालू से विपक्ष के शीर्ष नेताओं से फोन पर बात की है. वहीं पीएम मोदी ने इस मुद्दे को लेकर कुछ वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक भी की है.

‘पीएम नहीं होम मिनिस्टर ही देगें जवाब’

अमित शाह, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मिलकर स्पष्ट कर दिया कि सरकार मणिपुर की घटना पर चर्चा के लिए तैयार है. इस मामले को लेकर विपक्ष पीएम के बयान पर अड़ा हुआ है. विपक्षी नेताओं का कहना है कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री पहले बयान दें, फिर हम चर्चा शुरू करेंगे. तो इस पर सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि मणिपुर पर गृहमंत्री अमित शाह ही बोलेंगे. सरकारी सूत्रों के मुताबिक मणिपुर में पहले भी इससे भयानक हिंसा हो चुकी है. साल 1993 और 1997 में हुई हिंसा पर एक बार तो संसद में चर्चा ही नहीं हुई और एक बार गृह राज्य मंत्री ने बयान दिया था.

अमित शाह ने की विपक्ष के नेता से चर्चा को लेकर अपील, देखें संसद में क्या बोले गृह मंत्री

मणिपुर घटना को लेकर विपक्ष लगातार चर्चा की मांग कर रहा है. विपक्षी पार्टियों का कहना है कि इस चर्चा में पीएम मोदी हिस्सा लें. जबकि केंद्र सरकार की ओर से गृहमंत्री अमित शाह इस चर्चा में हिस्सा लेना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि पता नहीं विपक्ष क्यों नहीं चर्चा करना चाहता है. देखें वीडियो.

मणिपुर हिंसा 2023

4 मई 2023 को मणिपुर में मैतई समुदाय को जनजाति का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में निकाली गई रैली के दौरान भड़की हिंसा अब तक नहीं थमी है. दो महीने से मणिपुर हिंसा की आग में जल रहा है. यह हिंसा उस वक्त भड़की जब ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन मणिपुर- ATSUM ने ‘आदिवासी एकता मार्च’ निकाला (Manipur Violence 2023).

दरअसल यह मामला दो समुदायों के बीच अफीम, जमीन और आरक्षण की लड़ाई का है. हिंसा को दबाने में केंद्र सरकार और राज्य सरकार फिलहाल नाकाम है (Manipur Violence Reasons).

अब इस राज्य का माहौल और भी बिगड़ गया है. दरअसल वहां से एक वीडियो सोशल मीडिया के जरीए लोगों के सामने आया है, जिसमें दो महिला को निर्वस्त्र कर घुमाया जा रहा है. यह वीडियो 4 मई की है जिसे 19 जूलाई को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया (Manipur Violence 2023 Viral Video).

इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम – ITLF ने केंद्र और राज्य सरकारें, राष्ट्रीय महिला आयोग और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग से इस मामले का संज्ञान लेने और दोषियों को कानून के सामने लाने की मांग की है. वहीं सीएम एन बीरेन सिंह ने इस मामले में जांच के आदेश भी दे दिए हैं (Manipur Violence 2023 CM Biren Singh). वीडियो में दिख रहे कुछ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

मणिपुर घटना को लेकर विपक्ष लगातार चर्चा की मांग कर रहा है. विपक्षी पार्टियों का कहना है कि इस चर्चा में पीएम मोदी हिस्सा लें. मणिपुर मुद्दे पर पहले के तीन स्थगन के बाद दोपहर ढाई बजे जैसे ही सदन दोबारा शुरू हुआ तो केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हम चर्चा के लिए तैयार हैं.

मणिपुर हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान, कहा- सरकार चर्चा को है राजी

मणिपुर हिंसा को लेकर संसद के मानसून सत्र में जारी गतिरोध को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा- सरकार मणिपुर पर चर्चा को राजी है. अर्पिता के साथ मेरा गांव मेरा देश में दिन की 100 बड़ी खबरें.

मणिपुर हिंसा पर बहस को लेकर संसद में जोरदार हंगामा हुआ. एक बार फिर सदन को स्थगित करना पड़ा. संसद में विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने विपक्ष पर वार किया. उन्होंने पूछा कि मणिपुर पर चर्चा से क्यों भाग रहा है. वहीं आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह इस मामले में हंगामा करने पर बड़ा झटका लगा. देखें 100 शहर 100 खबर.