CFO की कार्यकारणी बैठक व विचारधारा सम्मलेन में कई वक्ताओं की शिरकत

 

सीएफओ। (नागरिक प्रथम संगठन) वर्ष 2002 से अपनी स्वतंत्र क्षमता के साथ एक सक्रिय सामाजिक चेतना के साथ समान विचारधारा वाले लोगों का एक स्वतंत्र समूह रहा है और इन वर्षों में कई सामाजिक कारणों का समर्थन करने वाले विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ हाथ मिलाया है। नागरिक प्रथम संगठन (सी.एफ.ओ ) सामाजिक कल्याण की दिशा में अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से काम करने के लिए अधिक संरचित और संगठित समूह है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि शंटी ने कहा की देश ही नहीं पूरी दुनिया ने कोरोना काल में अपनी जीवन का सबसे बुरा वक़्त देखा पहले के समय और अब के समय में बहुत बदलाव आया है पर इस महामारी ने बुरे वक़्त में भी जीना सिखाया है हमने रोजाना कई लगों का देह संस्कार किया जहाँ परिवार वालों ने अपने लोगों के मृत शरीर को भी उठाने से मन कर दिया पर हजारों लोग ऐसे भी थे जिन्होंने सुचना मिलने पर खुद से अनजान लोगों का भी देह संस्कार किया। अब कोरोना तो नहीं है पर जिन को कोरोना हुआ था वह आज पोस्ट कोविड समस्याओं का सामना कर रहे है।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता व मुख्य अतिथि श्री विपिन गौड़ ने कहा देश में हर समाया के समाधान के लिए मीडिया का बड़ा किरदार है आजादी की लड़ाई से लेकर आज तक देश में हर तबके के लोगों को सुचना पहुंचने का जो कार्य मीडिया ने किया है वह कोई और माध्यम से नहीं किया जा सकता था कोरोना काल में भी मीडिया ने देश के सभी लोगों को जागरूक किया कोविड से कैसे बचना है कैसे लड़ना है क्या दवाई लेनी है डॉक्टर की सलहा से लेकर सरकारी सूचनाओं को मीडिया ने ही लोगों तक पहुँचाया और इससे देश की सरकार व देश के सभी लोगों को मदद मिली और आज जिस प्रकार से सोशल मीडिया काम कर रहा है वाकई तारीफ के काबिल है पर सोशल मीडिया की भी जिम्मेदारी है की हमेशा पॉजिटिव ख़बरों को व जांच पड़ताल की गई ख़बरों को ही प्रकाशित करें।

प्रोफसर बडोनी ने कहा देव भूमि उत्तराखंड देश का मुकुट है जहाँ देवी देवताओं वास है पर इंसान वहां से पलायन करते जा रहे है पिछले 6 महीने में लगभग 58000 वोटर उत्तराखंड से पलायन कर चुके है आगे आने वाले समय में न जाने कितने और पलायन करेंगे कुछ गाओं तो ऐसे है जहाँ कई गाओं बंजर हो गए है इसे रोकने के लिए उत्तराखंड के पहाड़ी स्थानों में स्वास्थय , शिक्षा व रोजगार को बढ़ाना पड़ेगा। विकास जोशी ने कहा की कौशल का विकास रोजगार और श्रम उत्पादकता को बढ़ाकर संरचनात्मक परिवर्तन और आर्थिक विकास में योगदान कर सकता है और देशों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनने में मदद कर सकता है आज कई बेरोजगारों को कौशल विकास प्रशिक्षण के बाद रोजगार मिला है।

मुकेश भट्ट ने बोला अब हमारे पास अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कलाकार है हमारे उत्तराखंड के लोग बड़ी बड़ी फिल्म में अच्छे अच्छे किरदार निभा रहे है राष्ट्रिए अंतर्राष्ट्रीय स्टार पे आज लोग उत्तराखंड को पहचानते है मुकेश कठैत ने कहा उत्तराखंड नई फिल्मों के लिए बेस्ट शूटिंग स्पॉट बन गया है जहाँ देश भर से लोग फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग करने आ रहे है इससे हमारे लोगों को भी रोजगार मिल रहा है और हमारे कलाकारों को भी काम मिल रहा है

कार्यक्रम के व्यवस्थापक राजन भट्ट ने कहा सीएफओ देश में सामाजिक जागरूकता और कल्याण के लिए गतिविधियों में भाग लेने और शिक्षा और कौशल विकास, स्वास्थ्य सेवाओं, पर्यावरण और स्थिरता के मुद्दों, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई, सामाजिक न्याय, महिला सशक्तिकरण, वंचित बुजुर्गों के लिए काम करने की इच्छा, आपदा प्रबंधन, नागरिक अधिकार के लिए लगातार कार्यक्रम करेगी।