रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने गुजरात के गांधीनगर में होने वाले DefExpo-2022 की तैयारियों की समीक्षा की

  • रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने   गुजरात के गांधीनगर में होने वाले DefExpo-2022 की तैयारियों की समीक्षा की
  • रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने   गुजरात के गांधीनगर में होने वाले DefExpo-2022 की तैयारियों की समीक्षा की
  • रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने   गुजरात के गांधीनगर में होने वाले DefExpo-2022 की तैयारियों की समीक्षा की

गुजरात: रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 18 फरवरी, 2022 शुक्रवार को नई दिल्ली में भूमि, नौसेना और होमलैंड सुरक्षा प्रणालियों पर होने वाली एशिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी, DefExpo-2022 की तैयारियों की समीक्षा की, जो मार्च में गुजरात के गांधीनगर में आयोजित की जाएगी। यह आयोजन दुनिया की सबसे बड़ी रक्षा अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों में से एक के रूप में आयोजित किया जा रहा है। DefExpo के इस 12वें संस्करण में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रुचि बढ़ती जा रही है, क्योंकि भारत ने कोविड-19 के मामलों में कमी के कारण अपने स्वास्थ्य प्रोटोकॉल में ढील दी है। अब तक 930 प्रदर्शकों ने मेगा इवेंट के लिए पंजीकरण कराया है और आने वाले दिनों में यह संख्या 1,000 से अधिक होने की उम्मीद है। विदेशी रक्षा मंत्रियों के इस आयोजन में भाग लेने की पुष्टि भी प्राप्त हो रही है और इसकी तुलना इस आयोजन के पिछले संस्करण से की जा रही है जो फरवरी 2020 में लखनऊ, उत्तर प्रदेश में Covid पूर्व आयोजित किया गया था।

कोविड प्रोटोकॉल में छूट के बाद लोगों की DefExpo-2022 में बढ़ती रुचि के कारण श्री राजनाथ सिंह ने इस कार्यक्रम की अवधि को एक दिन के लिए बढ़ा दिया है। यह प्रदर्शनी अब 10-14 मार्च, 2022 के बीच आयोजित की जाएगी। यह तीन व्यावसायिक दिनों के माध्यम से रक्षा क्षेत्र में व्यवसाय की सुविधा प्रदान करेगी और इसे दो सार्वजनिक दिनों के दौरान गुजरात के युवा उद्यमियों और कॉलेज / स्कूल युवाओं के लिए समावेशी बनाया गया है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने DefExpo-2022 मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया

DefExpo-2022 को एक हाइब्रिड प्रदर्शनी के रूप में आयोजित किया जाएगा, जिसमें भौतिक और वर्चुअल दोनों ही प्रकार के स्टॉल होंगे। प्रदर्शक भौतिक और वर्चुअल दोनों तरह के प्रॉडक्ट का प्रदर्शन करेंगे, जिससे यह लोगो के साथ जुडाव सुनिश्चित करने में मददगार होगा। रक्षा मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम में होने वाले सेमिनार में प्रदर्शक और प्रतिनिधि वर्चुअल रूप से भाग ले सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं, बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) मीटिंग्स आयोजित कर सकते हैं और साथ ही उत्पाद विवरण और सहायक वीडियो देख सकते हैं।

मेगा प्रदर्शनी की योजना तीन स्थल प्रारूप में बनाई जा रही है – हेलीपैड प्रदर्शनी केंद्र (एचईसी) में प्रदर्शनी; महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र (एमएमसीईसी) में कार्यक्रम और सेमिनार तथा साबरमती रिवरफ्रंट पर जनता के लिए लाइव प्रदर्शन। कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से फेसमास्क पहनना, गैर-संपर्क बातचीत, श्वसन स्वच्छता आदि सभी स्थानों पर प्रचलित स्वास्थ्य प्रोटोकॉल सुरक्षा के अनुरूप लागू होंगे।

इस आयोजन में गर्व की भावना पैदा करने के लिए इसका विषय ‘ गौरव पथ’ (पाथ टु प्राइड) रखा गया है। अपनी तरह की पहली पहल में यह आयोजन भारत के लोगों का सदैव प्रथम होने के संकल्प को भी प्रदर्शित करेगा। सबसे आगे स्वदेशी तकनीकी और रसद कौशल के साथ, यह आयोजन रक्षा उद्योग, स्टार्ट-अप और एमएसएमई को विदेशी मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) में भाग लेने के साथ ठोस साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। DefExpo-2022 अपने व्यावसायिक हितों को आगे बढ़ाने और क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को आगे बढ़ाने की दिशा में वैश्विक पहल करने के भारत के संकल्प का प्रतीक है। श्री राजनाथ सिंह ने गुजरात सरकार के सहयोग से रक्षा मंत्रालय द्वारा की गई व्यवस्थाओं की सराहना की और एक सुरक्षित और सफल DefExpo-2022 का भी विश्वास व्यक्त किया।