आगामी चुनावों में अधिक महिलाओं को राजनीतिक दलों से टिकट वितरण सुनिश्चित करने की मांग

binod Takiawala

नई दिल्ली, 06 मार्च 2019: देश भर की महिला संगठनों ने प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया में इकट्ठा होकर राजनीतिक  दलों से महिला प्रतियोगियों के लिए कम से कम 33% टिकट प्रदान करने की सामूहिक अपील की | उन्होंने अपने 11 महत्वपूर्ण बिंदुओं के घोषणा पत्र “WOMANIFESTO” के बारे में भी चर्चा की और सभी पार्टियों को इसका समर्थन करने का अनुरोध किया।

महिला संगठनों द्वारा संसद में महिलाओं के समान प्रतिनिधित्व , जेंडर बजट, स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा में राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर व्यय में वृद्धि आदि पर ध्यान केंद्रित करते हुए बनाई गई महिला के लिए मेनिफेस्टो के मुद्दों को राजनीतिक दलों के ध्यान में लाने के लिए के वितरित किया गया।

डॉ। रंजना कुमारी, निदेशक, सेंटर फॉर सोशल रिसर्च ( CSR) का कहना है की “राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों को महिला उम्मीदवारों की संख्या बढ़ाने के लिए महिलाओं को अधिक टिकट देने और महिलाओं के समग्र विकास के लिए नीतियों को प्रभावित करने की आवश्यकता है, ।”

जॉइंट वीमेन प्रोग्राम (JWP) की  सुश्री पद्मिनी कुमार ने कहा कि आज के समय में महिलाओं की संसदीय स्तर पर निर्णय लेने में भूमिका की अधिक आवश्यकता है और यह सभी राजनीतिक दलों की जिम्मेदारी है कि वे महिलाओं की सामूहिक मांगों को पूरा करें।

वुमेन पावर कनेक्ट ki अध्यक्ष, डॉ एन हम्सा, , सेंटर फ़ॉर सोशल रिसर्च की श्रीमती अर्चना झा , सुप्रीम कोर्ट की वकील सुश्री बुलबुल दास, JWP की सुश्री पद्मिनी कुमार, वाईडब्ल्यूसीए भारत की सुश्री तान्या डी’सूजा ‘ और डब्ल्यूपीसी से सुश्री गायत्री शर्मा, जस्टिस सीकर्स से डॉ अंजलि मेहता ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने विचार व्यक्त किए।

राजनीति में महिलाओं के मामले में भारत दुनिया के सबसे खराब देशों में से एक है। डेटा से पता चलता है कि भारत में संसद के दोनों सदनों में केवल 91 महिला प्रतिनिधि हैं। लोकसभा में, 542 सदस्यों में से केवल 64 महिलाएँ हैं। दूसरी ओर, राज्यसभा में 237 सदस्यों के बीच केवल 27 महिला सांसद हैं। 1 दिसंबर 2018 तक के अंतर-संसदीय संघ (IPU) द्वारा किए गए अध्ययन में भारत 193 देशों में से 153 वें स्थान पर है।

संसद और विधानसभाओं में महिलाओं के निरपेक्ष प्रतिनिधित्व की तुलना में, पंचायत स्तर पर 44.2 प्रतिशत महिला प्रतिनिधि हैं, जिसकी बदौलत ग्राम पंचायत और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण है।

महिला समूहों की  मांग है  की  राजनीतिक दल आने वाले दिनों में इस मुद्दे के प्रति वास्तविक प्रतिबद्धता दिखाएं और संसद में बिल पारित होने से पहले ही अधिक महिला उम्मीदवारों को मैदान में  उतारें|