कर्नाटक चुनाव प्रचार में बोले राहुल- मैं या पीएम पद मुद्दा नहीं, लोगों को भटका रहे हैं

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेंगलुरु में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि वो कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान काफी घूमे और वो कांग्रेस की जीत के लिए पूरी तरह आश्वस्त हैं.

मोदी पर सीधा हमला

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कर्नाटक के लोगों के मुद्दों पर बात नहीं करते, बल्कि लोगों को भटका रहे हैं. वे बुलेट ट्रेन, सी-प्लेन की बात करते हैं. जबकि आम लोगों की समस्याएं शिक्षा, रोजगार, महिलाओं की सुरक्षा, खेती के लिए पानी आदि तमाम मुद्दों पर पीएम मोदी चुप रहते हैं.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी मौजूद रहे. इस दौरान राहुल ने कहा कि कर्नाटक की जनता से उन्होंने काफी कुछ सीखा है. उन्होंने ये भी कहा कि हम मुद्दों पर चुनाव लड़ रहे हैं और वह राज्य में अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं.

राहुल ने ये भी कहा कि हमने कर्नाटक में घूमकर जनता से पूछा और उनकी आवाज को घोषणापत्र में शामिल किया. उन्होंने दावा किया कि बीजेपी ने हमारे घोषणापत्र की नकल की है. साथ ही राहुल ने ये भी कहा कि विरोधियों ने हम पर निजी हमले किए हैं. जबकि हम मुद्दों पर चुनाव लड़ रहे हैं और पूरी उम्मीद है कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी की जीत होगी.

बीजेपी को नहीं पता हिंदू शब्द का मतलब

खुद के पीएम बनने के सवाल को राहुल गांधी ने टाल दिया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुद्दों को भटका रहे हैं. राहुल गांधी के मंदिर और मठ जाने पर राहुल ने जवाब दिया कि बीजेपी वाले हिंदू शब्द का मतलब नहीं समझते हैं और उन्हें मेरे मंदिर जाने से दिक्कत होती है.

पीएम मोदी की चीन यात्रा पर राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने अपने दौरे के दौरान डोकलाम पर एक शब्द नहीं बोला. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी बिना एजेंडा के चीन गए.

‘मेरी मां ने बहुत कुछ त्याग किया’

राहुल गांधी ने पीएम मोदी की उस टिप्पणी पर भी जवाब दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि राहुल बिना कागज के 15 मिनट तक अपनी सरकार की उपलब्धियां पढ़कर दिखाएं. मोदी ने कहा था कि इसके लिए राहुल चाहे हिंदी या अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल करें या अपनी मां की भाषा (इटैलियन) का. इस पर राहुल ने कहा, ‘मेरी मां इटैलियन हैं, लेकिन उन्होंने जिंदगी का बड़ा हिस्सा भारत में गुजारा है. वो कई भारतीयों से ज्यादा भारतीय हैं. मेरी मां ने देश के लिए बहुत कुछ त्याग किया है और काफी कुछ सहा भी है. अगर पीएम मोदी को मेरे ऊपर ऐसे कमेंट करने से खुशी मिलती है, तो वो करते रहें.’

बीजेपी को हार का अहसास

राहुल गांधी ने कहा, ‘ये कर्नाटक और आरएसएस की विचारधारा के बीच लड़ाई है. असलियत तो ये है कि वे अब बुरी तरह घबरा चुके हैं और उनको कर्नाटक में अपनी हार का अहसास हो गया है.’

राहुल ने ये भी कहा कि महिलाओं के खिलाफ अत्याचार निश्चित तौर पर राजनीतिक मुद्दा है. क्या देश की महिलाओं से बलात्कार होता रहे और वो चाहते हैं कि राजनीतिक दल इस पर चुप रहें?

राफेल डील मोदी के मित्रों के लिए अच्छी

राहुल गांधी से जब पीएम मोदी की राफेल डील के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया, ‘राफेल डील अच्छी है, यह मैं भी मानता हूं, लेकिन यह डील सिर्फ मोदी के मित्रों के लिए अच्छी हुई है.’

दलितों के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि हम दलितों के मुद्दे उठाते हैं और उठाते रहेंगे, लेकिन पीएम मोदी उनके लिए क्यों नहीं बोलते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि पीएम मोदी रोहित वेमुला पर एक शब्द नहीं बोले और न ही उन्होंने ऊना के मुद्दे पर कुछ कहा.