योगेन्द्र उपाध्याय को मिला यूनिटी ऑफ इंडिया अवार्ड 2018

दिनांक 28-04-2018 को कांस्टिटुइशन क्लब ऑफ़ इंडिया, दिल्ली में यूनिटी ऑफ इंडिया अवार्ड का आयोजन प्रे फॉर इंडिया द्वारा किया गया। ज़िसमें योगेन्द्र उपाध्याय(समाजसेवी, दिल्ली) को उनके द्वारा समाज में किए गए सामाजिक कार्यों के लिए सम्मानित किया गया ।
मुख्य अतिथि के तौर पर ब्रम्हदत्त पदम श्री अवार्ड से सम्मानित एवं आर सी मिश्रा आईपीएस एडीजीपी हरियाणा उपस्थित थे। मुख्य संस्थाएं जय हिंद मंच, सक्षम दीप ,समाधान अभियान, प्रभाव फाउंडेशन, सजग फाउंडेशन, एवं 300 अन्य संस्थाओं ने अवार्ड प्राप्त किया। सभी संस्थाओं द्वारा यह प्रण लिया गया कि वह देश की एकता पर भिन्न भिन्न क्षेत्रों में ऐसे आयोजन करेंगे ।
उन्हें ये अवार्ड मुख्य अतिथि आर सी मिश्रा(आई.पी.एस.) ए.डी.जी.पी हरियाणा एवं ब्रम्हदत्त पद्मश्री अवार्डी ने दिया । अवार्ड मिलने के पश्चात योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा कि- “समाज के लिए कार्य करते हुए इतने वर्ष होने के बाद मेरे कार्य को सराहने के लिए प्रे फॉर इंडिया का बहुत बहुत धन्यवाद , मैं भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुक रखता हूँ और समाज के लोग ये जानते हैं कि मैने समाज की मदद करते हुए कभी धर्म ज़ाति को देखकर मदद य़ा सेवा नहीं करी हमेशा धर्म ज़ाति विशेष से ऊपर उठकर कार्य किये शायद इसी के परिणामस्वरुप प्रे फॉर इंडिया संस्था ने मुझे ये सम्मान दिया , और इस अवार्ड को पाने के बाद मेरे ऊपर और ज़िम्मेदारी बढ़ी है और मैं सभी को आश्वस्त करना चाहूँगा के आगे निरंतर कार्य करता रहूँगा जिसमें समाज का हित होगा और कभी भी अपनी ओर से समाज को नुकसान नहीं होने दुंगा” । ।
आयोजन में दूर दराज से लगभग 300 सामाजिक संस्थाओं ने भाग लिया। आयोजन में भारत की एकता एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर गहरी चर्चा की गई एवम साथ ही मंच पर नाटक कार्यक्रम द्वारा बेटियों पर हो रहे अत्याचार को दर्शाया गया। प्रे फॉर इंडिया के चेयरमैन अशोक जॉर्ज ने सभी एनजीओ का स्वागत किया एवं सभी प्रदेशों में ऐसे सामाजिक कार्यक्रम करने का निवेदन किया। अशोक जॉर्ज ने सभी सामाजिक संस्थाओं को एकजुट होकर कार्य करने का निवेदन किया।
मुख्य अतिथि ब्रम्ह दत्त पदम श्री ने अपने विचारों को रखते हुए संदेश दिया कि देश में फैलाई जाने वाली हीन भावना और धर्म पर उकसाने जैसी गलत भ्रांतियों से दूर रहें यह समय एकजुट होकर देश की सामाजिक बुराइयों को दूर करने का है कभी भी किसी भी राजनीतिक लड़ाई का हिस्सा ना बने और सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें भारत सभी धर्मों का आदर करता है ।
 आर सी मिश्रा IPS एडीजीपी हरियाणा ने देश में एकता की भावना पर संदेश दिया। उन्होंने पर्यावरण पर चिंता व्यक्त की एवं सभी व्यक्तियों से निवेदन किया कि अधिक से अधिक संख्या के वृक्ष अधिक संख्या में वृक्ष लगाएं बेटियों की सुरक्षा के लिए जो कानूनों में संशोधन किया गया है। उनके बारे में सामाजिक संस्थाओं के अवगत करवाया भारत के युवाओं से अनुरोध किया कि भारतीय संस्कृति को नष्ट ना होने दें हम अपने विचारों में एवं अपने आचरण में भारतीय संस्कृति को लाएं देश को मजबूत बनाने एवं कानून प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सामाजिक संस्थाओं से विचार लिए गए।
प्रे फॉर इंडिया के चेयरमैन अशोक जोर्ज ने स्मृति चिन्ह देकर मुख्य अतिथि एवं सामाजिक संस्थाओं के सभी अध्यक्षों का स्वागत किया एवं एकजुटता का निवेदन किया।