मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीतकर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत की महिला खिलाड़ी साइखोम मीराबाई चानू ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में गुरुवार को भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. चानू ने खेलों के पहले दिन महिलाओं की 48 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में सोने का तमगा हासिल किया.

चानू ने स्नैच में 86 का स्कोर किया और क्लीन एंड जर्क में 110 स्कोर करते हुए कुल 196 स्कोर के साथ स्वर्ण अपने नाम किया. स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों में चानू का यह व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्होंने साथ ही दोनों में राष्ट्रमंडल खेल का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है.

स्पर्धा का रजत पदक मॉरिशस की मैरी हैनित्रा के नाम रहा. इससे पहले, गुरुवार को ही भारोत्तोलन में ही गुरुराज ने इन खेलों का पहला पदक दिलाया था. वह पुरुषों की 56 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में रजत जीतने में सफल रहे थे. भारतीय बैडमिंटन टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है. भारत ने गुरुवार को कैरारा स्पोटर्स एरेना-2 में मिश्रित टीम स्पर्धा के ग्रुप-ए में श्रीलंका को 5-0 से मात दी. मुकाबले के पहले मैच में मिश्रित युगल में भारत के प्रणव चैरी चोपड़ा और रुतविका गडे का सामना श्रीलंका के सचिन दियास और थिलिनि प्रामोडिका हेंडाहेवा से था.

भारतीय जोड़ी ने अपने विपक्षी को 21-15, 19-21, 22-20 से मात देते हुए टीम को 1-0 से आगे कर दिया. दूसरा मुकाबला पुरुष एकल वर्ग में था जिसमें भारत के किदाम्बी श्रीकांत और श्रीलंका निकुला करुणारत्ने कोर्ट पर थे. भारतीय खिलाड़ी ने आसानी से 21-16, 21-10 से मैच अपने नाम कर मुकाबले में भारत को 2-0 से आगे कर दिया. अगला मुकाबला महिला एकल वर्ग में था,  जिसमें भारत की साइना नेहवाल कोर्ट पर थीं। विश्व की इस दिग्गज खिलाड़ी को श्रीलंका की मधुशिका दिलरुक्शी बेरूवेलागे को मात देने में कोई भी परेशानी नहीं हुई.

साइना ने यह मैच 21-8, 21-4 से अपने नाम किया. आखिरी मैच महिला युगल का था जिसमें अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी को थिलिनि तथा काविडि सिरिमानागे से भिड़ना था। भारतीय जोड़ी इस मुकाबले में भी श्रीलंका पर हावी रही और 21-12, 21-14 से मैच जीत मुकाबला 5-0 से अपने नाम किया. वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम को अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. वेल्स ने भारत को 3-2 से हराया. यह इतिहास में पहला मौका है. जब वेल्स ने भारतीय महिला हॉकी टीम को शिकस्त दी है. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने बेहद खराब शुरुआत की. भारतीय टीम को 15 पेनल्टी कॉर्नर्स मिले. जिसमें बस एक ही गोल में तब्दील किया जा सका. बैडमिंटन के बाद टेबल टेनिस से भी भारत के लिए अच्छी खबर आई है. महिला टीम इवेंट में भारत ने श्रीलंका को 3-0 से मात दी. टीम इवेंट के पहले मैच में मनिका बत्रा ने वारुसाविथाना को 11-3, 11-5, 11-3 से हराया. दूसरे मैच में भारत की सुर्तिथा मुखर्जी ने मनिक्कु बादु को 11-5, 11-8, 11-4 से हराया और तीसरे मैच में पूजा और सुर्तिथा की जोड़ी ने हंसानी और मनिक्कु को 11-6, 11-7, 11-3 से हराया. भारतीय तैराक साजन प्रकाश ने गुरुवार को 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुषों की 50 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारतीय तैराक ने इस स्पर्धा की हीट-5 में पहला स्थान हासिल करते हुए अगले दौर में प्रवेश किया. साजन हीट-5 में 25.11 सेकेंड का समय निकालते हुए पहले स्थान पर रहे. दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के कालुम बेन रहे जिन्होंने 24.45 सेकेंड का समय निकाला। प्रत्येक हीट से शीर्ष-2 तैराक सेमीफाइनल में पहुंचेंगे. इसी स्पर्धा में भारत के वीरधवल ने भी हिस्सा लिया, लेकिन वो अगले दौरे के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। वीरधवल ने 24.52 सेकेंड का समय निकाला और आठ खिलाड़ियों में छठा स्थान हासिल किया. इसके अलावा श्रीहरी नटराज 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में निराशाजनक प्रदर्शन कर बाहर हो गए. भारत की पिंकी तमाम कोशिसों के बावजूद हार गई हैं. न्यूजीलैंड की जो एडवर्ड्स ने मिहिला सिंगल्स सेक्शन डी में उन्हें 16-13 से मात दी है. वहीं पुरुषों की ट्रिपल टीम में भी भारत को वेल्स के हाथों 9- 23 से शिकस्त झेलनी पड़ी.