जल्द कार कंपनियां ही देंगी नंबर प्लेट

जल्द ही आपको वाहन कंपनियां नंबर प्लेट लगी कारें ही बेचेंगी. इसके बाद आपको नंबर प्लेट लगाने के लिए अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि इस पर आने वाले खर्च को कार की कीमत में ही शामिल किया जाएगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी दी.

गडकरी ने बताया कि अब वाहन निर्माता नंबर प्लेट लगाकर देंगे. इन पर नंबर उभारने का काम बाद में मशीन के द्वारा किया जाएगा. उन्होंने बताया क‍ि उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए प्लेट की कीमत भी कार के कुल दाम में शामिल की जाएगी. बता दें कि फिलहाल अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग एजेंसियों से नंबर प्लेट लिया जाता है. उन्होंने कहा कि एक बार यह व्यवस्था आ गई, उसके बाद पूरे देश में एक ही तरह की व्यवस्था हो सकेगी.

उन्होंने बताया कि फिलहाल राज्यों द्वारा जो नंबर प्लेट खरीदी जाती हैं, वह 800 से लेक‍र 40 हजार रुपये तक मिलती हैं. मौजूदा व्यवस्था के तहत नंबर प्लेट या लाइसेंस प्लेट संबंधित राज्य के जिला स्तरीय क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से ली जाती है. इस व्यवस्था के आने के बाद वाहन मालिक को इन कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

इस दौरान उन्होंने वाहनों की सुरक्षा को लेकर भी कड़े कदम उठाने की बात कही. उन्होंने कहा कि सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. चाहे सस्ते वाहन हों या लग्जरी व एसयूवी कारें, सुरक्षा मानक सभी के लिए समान होंगे. इसी के साथ उन्होंने प्रदूषण के मोर्चे पर भी समझौता नहीं करने की बात दोहराई. उन्होंने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए भी कड़े कदम उठाए जाएंगे और न ही इसको लेकर उठाए कदमों को लागू करने में कोई कोताही बरती जाएगी.