प्रधानमंत्री की परीक्षा 6 लाख स्कूल और 10 करोड़ छात्र अध्यापक संग

देश का कोई प्रधानमंत्री पहली बार ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम के जरिए छात्रों से सीधे संवाद कर रहा है. दिल्ली के तालकटोर स्टेडियम में देशभर के करीब 10 करोड़ छात्र-अध्यापकों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जोड़ा गया है. प्रधानमंत्री का कार्यक्रम पूरी तरह से परीक्षा और शिक्षा पर आधारित है.

परिचर्चा का शीर्षक ‘मेकिंग एक्जाम फन: चैट विद पीएम मोदी’ रखा गया है. मोदी परीक्षा को लेकर बच्चों को उनके सवालों के जवाब और कुछ टिप्स दे रहे हैं. नरेंंद्र मोदी के संबोधन से पहले केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- 6 लाख स्कूल, 35 लाख कॉलेज में करीब 10 करोड़ छात्र-अध्यापक प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को सुन रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘ये इस तरह का पहला कार्यक्रम है जब कोई प्रधानमंत्री परीक्षाओं और उसके तनाव को लेकर सीधे छात्रों से संवाद कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले भी मन की बात में छात्रों से ऐसी चर्चा कर चुके हैं, लेकिन ये कार्यक्रम पूरी तरह से परीक्षाओं पर आधारित पहला कार्यक्रम है.

जावड़ेकर ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश की शिक्षा आउटकम बेस्ड शिक्षा होगी. उन्होंने बताया 13 लाख शिक्षक अप्रशिक्षित थे. उन्हें तमाम संसाधनों के जरिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अब जिन्हें टीचर बनना है वही टीचर बनेंगे. उन्होंने कहा, इसके लिए 12वीं के बाद से इंटीग्रेटेड कोर्स की शुरुआत की जाएगी. अब ऐसा नहीं होगा कि नौकरी नहीं मिली तो बीएड करके लोग टीचर बन गए.

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर

जावड़ेकर ने कहा, प्रधानमंत्री का पूरा जोर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा पर है. इसके लिए हम कई कार्य शुरू करेंगे. सर्व शिक्षा अभियान में भी बदलाव किया जाएगा.  उच्च शिक्षा के लिए एक लाख करोड़ का बजट एकेडमिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने बताया, पहले स्कॉलरशिप की वजह से रिसर्चर विदेश चले जाते थे. प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप के जरिए देश के बेहतरीन छात्रों को विदेश जाने से रोका जाएगा. इसमें 80 हजार तक स्कॉलरशिप की व्यवस्था है. उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देना चाहते हैं. वो पहली कक्षा से पोस्ट ग्रेजुएट तक सार्थक शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. प्रधानमंत्री का नारा है- ‘सबको शिक्षा-अच्छी शिक्षा’.

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, केन्द्रीय राज्यमंत्री उपेन्द्र कुशवाहा, डॉ. सत्यपाल सिंह भी मौजूद थे. कई और केन्द्रीय मंत्री भी प्रमुखता से नजर आए. कार्यक्रम में दिल्ली और देश के कई हिस्सों से छात्र प्रधानमंत्री की स्पीच सुनने के लिए आए हुए हैं.