बनेगा न्यू इंडियाः गडकरी,40 फीसदी आबादी को मिलेगा हेल्थ इंश्योरेंस

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सुरेश प्रभु ने गुरुवार को पेश किए गए बजट का न्यू इंडिया का बजट करार दिया है. बजट पेश होने के बाद नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा कि वित्तमंत्री ने एक बेहतरीन बजट पेश किया है, इससे देश के लाखों लोगों का फायदा मिलेगा. उन्होंने इसे गरीब समर्थक और लोगों के हित में बताया है.

इसके अलावा उन्होंने बजट में यूनिवर्सल हेल्श इंश्योरेंस की घोषणा को लेकर सरकार की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि इससे देश की 40 प्रतिशत आबादी को फायदा मिलेगा. गडकरी ने इसे इतिहास में अपनी तरह की पहली योजना करार दिया.

दूसरी ओर केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने आम बजट को नए भारत की दिशा में बढ़ाने वाला बजट करार दिया और कहा कि इसमें सभी वर्गों की चिंताओं का ध्यान रखा गया है. संसद भवन परिसर में प्रभु ने कहा, ‘‘यह बेहतरीन बजट है. इसमें सभी वर्ग की चिंताओं का ध्यान रखा गया है.’’

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिस न्यू इंडिया की संकल्पना की है, इस बजट में उसी दिशा में आगे बढ़ने के लिये प्रावधान किये गए हैं. यह नए भारत की दिशा में ले जाने वाला बजट है.

उन्होंने कहा, “इस बजट में किसानों, मजदूरों, छोटे निवेशकों और कारोबारियों सभी का खयाल रखा गया है.”

आयकर सीमा में छूट नहीं दिए जाने और मध्य वर्ग के ध्यान से जुड़े सवाल पर प्रभु ने कहा, “इस बजट से सभी को फायदा होगा. मध्य वर्ग को इससे बहुत फायदा होने वाला है.”