मनी-मेंटर-मार्केट का वन स्टॉप शॉप iCREATE, मोदी के CM रहते रखी गई थी नींव

अहमदाबाद से करीब साठ किलोमीटर दूर बावला स्थित आईक्रिएट कैंपस अपने दो खास मेहमानों का इंतजार कर रहा है. अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक के रोड शो के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गुजरात सरकार के सार्वजनिक निजी भागीदारी वाले निकाय अंतरराष्ट्रीय उद्यमिता और प्रौद्योगिकी केंद्र यानी आईक्रिएट का दौरा करेंगे. खास बात ये है कि इस केंद्र की बुनियाद तब रखी गई जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे.

आईक्रिएट एक स्वतंत्र संस्था है, जिसका उद्देश्य उद्यमियों को क्रिएटिविटी, इनोवेशन, प्रोडक्ट डिजाइन और नई तकनीक के जरिए फूड सिक्योरिटी, जल, कनेक्टिविटी, साइबर सिक्योरिटी, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, नॉन-कन्वेंशनल एनर्जी, बॉयोमेडिकल इक्विपमेंट और डिवाइस इत्यादि क्षेत्रों में मदद करती है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू बुधवार को अहमदाबाद में हैं, यहां दोपहर 11 बजे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतन्याहू के साथ मिलकर 8 किलोमीटर लंबा रोड शो किया. दोनों नेता एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम पहुंचे, जहां इजरायली प्रधानमंत्री ने बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.

इस दौरे के दौरान दोनों नेता आईक्रिएट जाएंगे और वहां उपलब्ध विभिन्न प्रकार के स्टॉल्स का जायजा लेंगे. आईक्रिएट में विभिन्न प्रकार की तकनीक और अविष्कारों के स्टॉल लगाए गए हैं. दौरे के बाद दोनों नेता इंडिया-इजरायल इनोवेशन चैलेंज 2017 के तहत विजेता 6 प्रतिभागियों को पुरस्कृत करेंगे.

इसके बाद दोनों नेता मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करेंगे और 40 एकड़ में फैले इस भव्य केंद्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस दौरान मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिड़ला समेत कई बड़े उद्योगपति मौजूद रहेंगे.

मोदी को मोबाइल फिल्ट्रेशन व्हीकल देंगे नेतन्याहू

इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू मोबाइल फिल्ट्रेशन व्हीकल (गल-मोबाइल) भी नरेंद्र मोदी को गिफ्ट करेंगे. इसी गाड़ी में दोनों नेताओं ने मोदी के इजरायल दौरे के दौरान ओल्गा बीच पर सवारी की थी. ये कार्यक्रम बनासकांठा से वीडियो लिंक के जरिए होगा. मोबाइल फिल्ट्रेशन व्हीकल इजरायल से पहले ही बनासकांठा पहुंच चुकी है.

आईक्रिएट को जानिए –

दुनिया भर से प्रतिभाओं को लुभाने की खातिर आईक्रिएट का लक्ष्य भारत में एक ऐसे इकोसिस्टम को बनाना है, जिससे बड़ी संख्या में गुणवत्तापूर्ण उद्यमी पैदा हो. आईक्रिएट के शब्दों में ही कहे, तो मनी, मेंटर और मार्केट का वन स्टॉप शॉप, जो उद्यमियों को हर समस्या का हल उपलब्ध कराती है.

2017 में इजरायल गई थी आईक्रिएट की टीम

सेंटर की योजना दुनिया भर में अपनी तरह के संस्थानों और नेटवर्क के संसाधनों, मेंटर्स और एजुकेटर्स के साथ संपर्क बनाने की है. इसी के तहत आईक्रिएट ने पिछले साल इजरायल का दौरा किया था, ताकि इजरायली इनोवेशन के इकोसिस्टम को समझा जा सके. बता दें कि इजरायल को स्टार्ट अप नेशन कहा जाता है, जहां प्रति व्यक्ति इनोवेशन का आंकड़ा दुनिया भर में सबसे ज्यादा है.

इजराइल, अमेरिका और कनाडा आईक्रिएट के नॉलेज पार्टनर

आई क्रिएट सेंटर का निर्माण गुजरात सरकार ने निजी और सरकारी भागीदारी से कराया है. ये केंद्र पूरी तरह स्वायत्त है. इजराइल, अमेरिका और कनाडा इस केंद्र का नॉलेज पार्टनर है. आज के कार्यक्रम के दौरान दोनों देश के प्रधानमंत्री दोनों देशों की 38 उद्यमशीलता परियोजनाओं को पुरस्कृत भी करेंगे.

बावला स्थित आई क्रिएट केंद्र में दोनों पीएम उद्योगपतियों के साथ दोपहर का भोजन लेंगे और फिर यहां से दोनों नेता दोपहर दो बजे प्रांतिज स्थित बागवानी केंद्र जाएंगे.

आईक्रिएट के एडवायजरी बोर्ड में दिलीप सांघवी

सन फार्मास्युटिकल्स के एमडी और फाउंडर दिलीप सांघवी आईक्रिएट के एडवायजरी बोर्ड के चेयरमैन हैं, वहीं गुजरात सरकार के प्रधान सचिव मनोज कुमार दास आईक्रिएट बोर्ड के चेयरमैन हैं.